Highlightsभारत देश 26 जनवरी को अपना 71वां गणतंत्र मनाने वाला है। ऐसे में हर कोई देशभक्ति से भरे गाने सुनेगा

भारत देश 26 जनवरी को अपना 71वां गणतंत्र मनाने वाला है। ऐसे में हर कोई देशभक्ति से भरे गाने सुनेगा। ये दिन इसके लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि देश को आजादी मिलने के बाद 26 जनवरी को भारत एक पूर्ण गणतंत्रिक देश बना था। ऐसे में हम आपको बताएंगे देशभक्ति से जुड़े कुछ गाने, जिन्हें सुनने भर से आपके अंदर देश भक्ति का जोश जग जाएगा।

26 जनवरी 1950 ये वो दिन था जब पहली बार भारत के संविधान को उसकी पहचान मिली थी। इस पहचान को मिलने में 2 साल 11 महीने और 18 दिन का वक्त लगा था। बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्मे आपको देखने को मिल जाएंगी जो देशभक्ति और देश के महत्व को लोगों तक पहुंचाने का काम बेहतरीन तरीके से करती हैं। उन फिल्मों में रंग दे बसंती, चक्क दे इंडिया आदि शामिल है।

 

रंग दे बसंती चोला- शहीद

शहीद फिल्म का गाना मेरे रंग दे बसंती चोला गाना लोगों के दिलों में अलग से ही देश प्रेम जगा देता है

 के घर कब आओगे – बॉर्डर

इस गाने में भारतीय सेनाओं के जीवन के बारे में बताया गया है। कैसे हमारे सेैनिक अपना परिवार छोड़कर हमारी रक्षा में लग जाते हैं।

 दिल दिया है जान भी देंगे ए वतन तेरे लिए – कर्मा

1986 में आई कर्मा फिल्म का गाना ‘दिल दिया है जान भी देंगे ए वतन तेरे लिए’ जीतना पुराना है, उतना ही लोगों का भाता है।

प्रीत जहाँ की रीत सदा-  पूरब और पश्चिम

मनोज कुमार की फिल्म पूरब और पश्चिम का गाना प्रीत जहाँ की रीत सदा गाना लोगों को देश के गुणों के बारे में बेहतरीन तरीके से बताते है।

अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों – हकीकत

1964 में आई फिल्म हकीकत का गाना अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों को आज भी गणतंत्र दिवस के दिन गाया जाता है।

 ‘ऐ वतन मेरे वतन’ –  ‘राजी’ 

फिल्म ‘राजी’ का गाना ‘ऐ वतन मेरे वतन’ लोगों के मन में देश प्रेम जगाने के लिए काफी है।

 ‘वंदे मातरम’- ए. आर रहमान

एल्बम ‘वंदे मातरम’ का गाना ‘मां तुझे सलाम किस को पसंद नहीं है। ए. आर रहमान की  आवाज के साथ लोगों के दिमाग में ये गाना आज भी फीट बैठा हुआ है।

Web Title: republic day special 10 bollywood songs
बॉलीवुड चुस्की से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे