तो ऐसे 'जतिन खन्ना' बन गए 'राजेश खन्ना', इन्होंने दिया था 'काका' नाम

By विवेक कुमार | Published: July 18, 2018 11:24 AM2018-07-18T11:24:29+5:302018-07-18T11:24:29+5:30

राजेश खन्ना ने अपने सिने करियर की शुरुआत 23 साल की उम्र में साल 1966 में चेतन आंनद की फिल्म ‘आखिरी खत’ से की थी।

Remembering Rajesh Khanna: How Jatin Khanna became superstar Rajesh Khanna, who called him 'KAKA' | तो ऐसे 'जतिन खन्ना' बन गए 'राजेश खन्ना', इन्होंने दिया था 'काका' नाम

तो ऐसे 'जतिन खन्ना' बन गए 'राजेश खन्ना', इन्होंने दिया था 'काका' नाम

'बाबू मोशाय जिन्दगी बड़ी होनी चाहिए लम्बी नहीं'... जी हां, आज बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता राजेश खन्ना की पुण्यतिथि है। पंजाब के अमृतसर में 29 दिसंबर 1942 को जन्मे राजेश खन्ना बचपन से ही एक्टर बनना चाहते थे। स्कूली दिनों में भी वह नाटकों में बढ़-चढ़ करके भाग लिया करते थे। लेकिन उनके पिता नहीं चाहते थे कि राजेश अभिनेता बने। राजेश खन्ना का वास्तविक नाम जतिन खन्ना था। अपने अंकल के कहने पर उन्होंने अपना बदल लिया था। 

आपको बता दें कि जितेन्द्र और राजेश खन्ना ने एक साथ फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री की थी। वहीं जितेन्द्र को उनकी पहली फिल्म में ऑडिशन देने के लिए कैमरे के सामने बोलना राजेश खन्ना ने ही सिखाया था। जितेन्द्र और उनकी पत्नी राजेश खन्ना को 'काका' कहकर बुलाते थे।       

राजेश खन्ना ने अपने सिने करियर की शुरुआत 23 साल की उम्र में साल 1966 में चेतन आंनद की फिल्म ‘आखिरी खत’ से की थी। राजेश और टीना मुनीम की जोड़ी बेहद हिट मानी जाती थी। दोनों ने ‘फिफ्टी-फिफ्टी’ (1981), ‘सुराग’ (1982), ‘सौतन’ (1983), ‘अलग-अलग’ (1985), ‘आखिर क्यों’ (1985), ‘अधिकार’ (1986) सहित कई फिल्मों में साथ काम किया था।

कहा ये भी जाता है कि दोनों काफी लम्बे समय तक एकसाथ रहे। टीना चाहती थी कि राजेश अपनी पत्नी डिम्पल कपाड़िया से तलाक देकर उनसे शादी कर ले।

राजेश खन्ना ने उन्हें इस बात का आश्वासन दिया कि वो डिंपल को तलाक देकर उनसे शादी करेंगे। लेकिन राजेश खन्ना ने डिंपल को कभी तलाक नहीं दिया।

वैसे सही मायनों में राजेश खन्ना को कामयाबी 1969 में रिलीज हुई फिल्म 'आराधना' से मिली। इस फिल्म ने उन्हें हिंदी फिल्मों के पहले सुपरस्टार का रुतबा दिलाया। इस फिल्म के बाद राजेश खन्ना ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा  उन्होंने लगातार 15 सोलो सुपरहिट फ़िल्में दी- आराधना, इत्त्फ़ाक़, दो रास्ते, बंधन, डोली, सफ़र, खामोशी, कटी पतंग, आन मिलो सजना, ट्रैन, आनन्द, सच्चा झूठा, दुश्मन, महबूब की मेंहदी, हाथी मेरे साथी।  

ये भी पढ़ें: पुण्यतिथि विशेष: राजेश खन्ना की फोटो से ही कर ली थी लड़कियों ने शादी, जानें कुछ दिलचस्प बातें

Web Title: Remembering Rajesh Khanna: How Jatin Khanna became superstar Rajesh Khanna, who called him 'KAKA'

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे