बर्थडे स्पेशल: जब कास्टिंग काउच पर बयान देकर फंसे थे मुकेश भट्ट, जानिए क्या हुआ था ऐसा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 5, 2019 07:07 AM2019-06-05T07:07:41+5:302019-06-05T07:07:41+5:30

बॉलीवुड प्रोड्यूसर मुकेश भट्ट का आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। इनका जन्म 5 जून 1952 में मुंबई में हुआ था।

mukesh bhatt birthday special controversy casting बॉलीवुड प्रोड्यूसर मुकेश भट्ट का आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। इनका जन्म 5 जून 1952 में मुंबई में हुआ था। मुकेश बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर महेश भट्ट के छोटे भाई और एक्टर इमरान हाशमी के मामा हैं।couch | बर्थडे स्पेशल: जब कास्टिंग काउच पर बयान देकर फंसे थे मुकेश भट्ट, जानिए क्या हुआ था ऐसा

बर्थडे स्पेशल: जब कास्टिंग काउच पर बयान देकर फंसे थे मुकेश भट्ट, जानिए क्या हुआ था ऐसा


 बॉलीवुड प्रोड्यूसर मुकेश भट्ट का आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। इनका जन्म 5 जून 1952 में मुंबई में हुआ था।  मुकेश बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर महेश भट्ट के छोटे भाई और एक्टर इमरान हाशमी के मामा हैं। पिछले 28 सालों से मुकेश हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपना योगदान दे रहे हैं। मुकेश भट्ट और उनके भाई महेश भट्ट ने हिंदी सिनेमा जगत को कई सफल फिल्में दे चुके हैं। इन्होंने कई एक्टर और एक्ट्रेस को फिल्मी इंडस्ट्री में पहला ब्रेक दिया। 'दिल है कि मानता नहीं', ' गुलाम', 'राज', 'मर्डर' जैसी इनकी फिल्मों को फिल्मफेयर बेस्ट मूवी अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया जा चुका है। 

मुकेश ने साल 1990 में अपनी पहली फिल्म 'जुर्म' प्रोड्यूस की। इस फिल्म में इन्होंने विनोद खन्ना को लीड एक्टर के रूप में लिया था लेकिन फिल्म कुछ खास कमाल नहीं कर पाई थी। इसी साल इनकी एक और फिल्म आई आशिकी, जिसे महेश भट्ट ने  डायरेक्ट किया था, जो बड़े पर्दे पर काफी चली। 

अपने 28 साल के करियर में मुकेश भट्ट ने इमरान हाशमी, कंगना रनौत, ईशा गुप्ता जैसे कई एक्टर को बॉलीवुड में लॉन्च किया। उन्होंने फुटपाथ, गैंगस्टर, 'जन्नत 2, आशिकी, सड़क, दिल है कि मानता नहीं जैसी कई कामयाब फिल्में की। भाई महेश भट्ट की तरह मुकेश भट्ट कभी किसी कॉन्ट्रोवर्सी में ज्यादा नहीं पड़े है, सिवाय 2017 में कास्टिंग काउच के विवाद को लेकर। 

साल 2017 में जब हॉलीवुड और बॉलीवुड दोनों में ही कास्टिंग काउच का मुद्दा गर्म था, इस मसले पर डायरेक्टर मुकेश भट्ट के चौंकाने वाले बयान दिए थे। जिसकी काफी आलोचना हुई थी। एक एजेंसी को दिए गए इंटरव्यू में फिल्म एंड टेलीविजन प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के चेयरमैन होने के नाते जब मुकेश भट्ट से बॉलीवुड में यौन उत्पीड़न और कास्टिंग काउच को लेकर सवाल किया गया, तो उन्होंने कहा था- ''हम लोग क्या कर सकते हैं। मोरल पुलिसिंग नहीं की जा सकती। कोई लड़की यौन उत्पीड़न का शिकार ना बने, इसके लिए हर फिल्ममेकर के ऑफिस के बाहर मोरल पुलिस तैनात नहीं की जा सकती।''


उन्होंने इस इंटरव्यू में यह भी कहा था, मैंने यह नहीं कहा कि मर्द शोषण करने वाले नहीं होते हैं, सदियों से ऐसा होता ही आ रहा लेकिन आजकल महिलाएं भी इतनी मासूम नहीं हैं, जितना वह दिखावा करती हैं। जैसे इस समाज में अच्छे-बूरे हर तरह के इंसान हैं, वैसे ही शोषण करने वाली महिलाएं भी होती हैं। 

साल 2017 में हॉलीवुड प्रोड्यूसर हार्वी वीनस्टाइन से जुडे़ यौन उत्पीड़न मामलों के वक्त मुकेश भट्ट के दिए इस बयान की काफी आलोचना हुई थी। सोशल मीडिया पर कई एक्ट्रेस मुकेश भट्ट के इस बयान के विरोध में आ गईं थी। हालांकि आलोचनाओं के बाद मुकेश ने इस पर सफाई भी दी थी कि उनके बयान को गलत तरीके से दिखाया गया है। 

उन्होंने कहा था, मेरा ये साफतौर पर कहना था कि पहले तो इंडस्ट्री में यौन शोषण जैसी घटनाएं होनी ही नहीं चाहिए और दूसरी बात यौन उत्पीड़न लिंग पर आधारित तो बिल्कुल नहीं है। कभी पुरुष महिलाओं को शिकार बनाते हैं तो कभी पुरुष खुद भी इसके शिकार होते हैं।' उनके इस बयान के बाद उन्हें बहुत आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।
 

Web Title: mukesh bhatt birthday special controversy casting बॉलीवुड प्रोड्यूसर मुकेश भट्ट का आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। इनका जन्म 5 जून 1952 में मुंबई में हुआ था। मुकेश बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर महेश भट्ट के छोटे भाई और एक्टर इमरान हाशमी के मामा हैं।couch

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे