लोकसभा चुनाव 2019: सनी देओल से लेकर हेमा मालिनी तक इन फिल्मी स्टार को मतों में मिली जीती, जानें किसको देखना पड़ा हार का मुंह

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: May 24, 2019 09:04 AM2019-05-24T09:04:56+5:302019-05-24T09:15:52+5:30

कई स्टार्स को पहली बार पार्टियों ने मैदान में उतारा था और वह उम्मीदों पर खरा भी उतरे। आइए जानते हैं किसको हार मिली और किसको जीत-

Lok Sabha Chunav Results 2019: celebs who won and lost loksabha election with big difference | लोकसभा चुनाव 2019: सनी देओल से लेकर हेमा मालिनी तक इन फिल्मी स्टार को मतों में मिली जीती, जानें किसको देखना पड़ा हार का मुंह

लोकसभा चुनाव 2019: सनी देओल से लेकर हेमा मालिनी तक इन फिल्मी स्टार को मतों में मिली जीती, जानें किसको देखना पड़ा हार का मुंह

Highlightsफिल्मी स्टार्स ने कितने वोटों से बाजी मारी और किसे कितने अंदर से मिली हार के आकड़ें पर डालते हैं एक नजरइनमें ज्यादा तक स्टार्स को जीत ही हासिल हुई है, कुछ को हार का मुंह भी देखना पड़ा है

देश में 17वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव में मनोरंजन जगत से कई हस्तियों ने अपनी किस्मत आजमाई। जिनमें कुछ मे जीत का स्वाद चखा तो कुछ को हार का मुंह देखना पड़ा। फिल्मी स्टार्स ने कितने वोटों से बाजी मारी और किसे कितने अंदर से मिली हार के आकड़ें पर डालते हैं एक नजर।  कई स्टार्स को पहली बार पार्टियों ने मैदान में उतारा था और वह उम्मीदों पर खरा भी उतरे। आइए जानते हैं किसको हार मिली और किसको जीत-

1-सनी देओल 

अभिनेता ने पहली बार चुनाव में किस्मत आजमाई और कांग्रेस प्रत्याशी सुनील कुमार जाखड़ को 82 हजार मतों से शिकस्त दी।  

2-हेमा मालिनी 

मथुरा लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी और फिल्म अभिनेत्री हेमामालिनी ने अपने निकटतम प्रतिद्वन्दी कुंवर नरेंद्र सिंह को करीब 2.93 लाख वोटों से हरा दिया है। ड्रीम गर्ल ने एक बार फिर कृष्ण की नगरी मथुरा में भगवा का परचम बुलंद किया। वह यहां 2.90 लाख मतों से जीतीं। 

3-प्रकाश राज

दक्षिण फिल्मों के अभिनेता प्रकाश राज बेंगलुरू सेंट्रल से चुनाव मैदान में उतरे थे। उन्हें 5.73 लाख मतों से हार मिली। वह मोदी के कट्टर विरोधी माने जाते हैं।  

4-मुनमुन सेन

अभिनेत्री मुनमुन सेन पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट से चुनाव में उतरी थीं। वह यहां की मौजूदा सांसद थीं। वह तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार है। वह 1.97 लाख  मतों से हारीं। उन्होंने  60 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया है। 

5-मिमी चक्रवर्ती

तृणमूल कांग्रेस के टिकट से पश्चिम बंगाल की जादवपुर लोकसभा सीट से पहली बार राजनीति में उतरीं मिमी चक्रवर्ती ने 2.95 मतो से बाजी मारी। वह बांग्ला फिल्म और टीवी कलाकार हैं।

6-लॉकेट चटर्जी

अभिनेत्री लॉकेट चटर्जी (भाजपा) पश्चिम बंगाल की हुगली लोकसभा सीट से जीतने में कामयाब रहीं। इस सीट पर उन्हें 72 हजार वोटों से जीत मिली। 

7-नुसरत जहां

बांग्ला की खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक नुसरत जहां पश्चिम बंगाल की बशीरहाट लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में थीं। राजनीति में तृणमूल कांग्रेस की प्रत्याशी नुसरत का यह पहला कदम है जो कामयाब साबित हुआ। वहां यहां 3.36 लाख मतों से जीतीं। 

8-किरण खेर

बीजेपी उम्मीदवार किरण खेर चंडीगढ़ की मौजूदा सांसद हैं और इस बार के चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के कद्दावर नेता पवन बंसल को एक फिर हराया। उन्होंने 46 हजार मतों से जीत हासिल की है। 

9-जया प्रदा

लोकसभा चुनाव में रामपुर संसदीय सीट के मतदाताओं ने इस बार बीजेपी प्रत्याशी जयाप्रदा को नकार दिया और गठबंधन से सपा प्रत्याशी मोहम्मद आजम खां पर भरोसा जताया। आजम ने जयाप्रदा को 110152 मतों से पराजित किया और जीत का सेहरा अपने सिर पर बांध लिया। जयाप्रदा को 452035 वोट मिले जबकि कांग्रेस प्रत्याशी संजय कपूर को 35654 वोट मिले। 

10-शत्रुघ्न सिन्हा
 
बिहार की राजधानी में पटना साहिब लोकसभा सीट पर दिग्गजों के बीच टक्कर में भाजपा के रविशंकर प्रसाद आगे कांग्रेस के शत्रुघ्न। इसमें शत्रुघ्न को  रविशंकर प्रसाद ने हरा दिया है।

11-बाबुल सुप्रियो

आसनसोल सीट पर बीजेपी प्रत्याशी बाबुल सुप्रियो जीते। उन्होंने टीएमसी की उम्मीदवार मुनमुन सेन को कड़ी शिकस्त दी.1390104 वोटों से सुप्रियो ने जीत दर्ज की।


12-रवि किशन

 रवि किशन ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी गठबंधन के प्रत्याशी रामभुवाल निषाद को 3,01,664 वोटों से हराया। रवि किशन को 7,17,122 मत मिले। जबकि राम भुवाल निषाद को 4,15,458 मत मिले।

13-मनोज तिवारी

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी का जलवा बरकरार रहा, उन्होंने कांग्रेस पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष शीला दीक्षित को हरा दिया है।मनोज तिवारी ने करीब 1.50 लाख वोटों से जीत दर्ज की। उन्हें कुल 5,96,125 वोट मिले थे, जबकि दूसरे नंबर पर रहे प्रो. आनंद कुमार को 4,52,041 वोट से संतोष करना पड़ा था।

14-दिनेश लाल निरहुआ

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आजमगढ. लोकसभा सीट पर भाजपा के प्रत्याशी भोजपुरी सितारे दिनेश लाल यादव निरहुआ को 2.59 लाख वोटों से शिकस्त दी। यादव को छह लाख 21 हजार 578 वोट मिले जबकि निरहुआ को तीन लाख 61 हजार 704 वोट मिलें ।

15-राज बब्बर 

फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्‍याशी राजकुमार चाहर ने ऐतिहासिक जीत दर्ज कराई है। उन्‍होंने कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष राज बब्‍बर को करीब 4.94 लाख वोटों से करारी शिकस्‍त दी है। गठबंधन प्रत्‍याशी व बुलंदशहर के डिबाई से विधायक श्री भगवान शर्मा उर्फ गुडडू पंडित यहां तीसरे स्‍थान पर रहे। 

16-स्मृति  ईरानी

 सुलतानपुर संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी मेनका गांधी तथा कांग्रेस का गढ़ मानी जाने वाली अमेठी सीट से भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने विजय हासिल कर ली है। दोनों ही मोदी सरकार मंत्री हैं।  स्मृति ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को हराया है

17-सुमनलता अंबरीश

कर्नाटक के मांड्या से इस बार अपनी किस्मत आजमा रहे मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के बेटे निखिल कुमारस्वामी को निर्दलीय उम्मीदवार सुमनलता ने 67 हजार से ज्यादा वोटों से पटखनी दे दी। बीजेपी ने इस सीट से कोई उम्मीदवार न उतारकर सुमनलता की मदद की थी। 

18- उर्मिला मातोंडकर

अभिनेत्री उर्मिला मातोंडर कांग्रेस से नार्थ मुंबई से मैदान में उतरी थीं। उनको बीजेपी के गोपाल शेट्टी ने पस्त कर दिया है।

Web Title: Lok Sabha Chunav Results 2019: celebs who won and lost loksabha election with big difference