शाहरुख खान को मानद डॉक्टरेट की उपाधि से किया जाएगा सम्मानित

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 15, 2019 07:34 PM2019-07-15T19:34:55+5:302019-07-15T19:34:55+5:30

मीर फाउंडेशन एक परोपकारी संस्था है। जिसका नाम शाहरुख खान के पिता मीर ताज मोहम्मद खान के नाम पर रखा गया है।

La Trobe to honour Shah Rukh Khan with An Honorary Doctorate at the Indian Film Festival of Melbourne | शाहरुख खान को मानद डॉक्टरेट की उपाधि से किया जाएगा सम्मानित

शाहरुख खान को मानद डॉक्टरेट की उपाधि से किया जाएगा सम्मानित

ग्लोबल आइकन, मल्टी-अवार्ड विजेता अभिनेता, निर्माता और महिलाओं की समानता के पैरोकार, शाहरुख खान को, मेलबर्न के भारतीय फिल्म महोत्सव के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान ला ट्रोब विश्वविद्यालय के सर्वोच्च प्रशंसा पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

ला ट्रोब मिस्टर खान को लेटर्स ऑफ़ डॉक्टर (माननीय कारण) से सम्मानित करने वाला पहला ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय है, जो अल्प वंचित बच्चों के समर्थन के उनके प्रयासों, मीर फाउंडेशन के महिला सशक्तीकरण की लड़ाई के लिए उनके अटूट समर्पण और भारतीय मनोरंजन उद्योग में उनकी अद्वितीय उपलब्धियों के लिए दिया जा रहा है।

मीर फाउंडेशन एक परोपकारी संस्था है। जिसका नाम शाहरुख खान के पिता मीर ताज मोहम्मद खान के नाम पर रखा गया है, जिसका उद्देश्य जमीनी स्तर पर बदलाव लाना है और यह महिलाओं को सशक्त करने वाली दुनिया कायम करने में प्रयासरत हैं। महिला सशक्तीकरण के तहत प्रमुख फोकस क्षेत्रों में से एक एसिड अटैक सर्वाइवर्स के हितों का समर्थन करना रहा है।

फाउंडेशन 360 डिग्री दृष्टिकोण के माध्यम से एसिड हमलों और गंभीर रूप से झुलसी महिलाओं को सहायता प्रदान करता है, जिसमें उन्हें चिकित्सा उपचार, कानूनी सहायता, व्यावसायिक प्रशिक्षण के साथ-साथ पुनर्वास और आजीविका में सहायता करना भी शामिल है। फाउंडेशन के प्रयास केवल एसिड अटैक पीड़ितों की मदद करने तक सीमित नहीं हैं।  इसने देश भर के कई अस्पतालों में महिलाओं और बच्चों के लिए उपचार और सर्जरी स्पॉन्सर की है।

मिस्टर खान ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया में पहली बार उनके मानवीय प्रयासों को मान्यता मिलना बड़े सम्मान की बात है, “मुझे ला ट्रोब जैसे महान विश्वविद्यालय से सम्मानित होने में गर्व महसूस हो रहा है, जो भारतीय संस्कृति के साथ लंबे समय से संबद्ध हैं और जिनके पास महिलाओं की समानता की पैरवी करने का शानदार ट्रैक रिकॉर्ड है। मैं इस मानद डॉक्टरेट को प्राप्त करके वास्तव में विशेष महसूस कर रहा हूं और इतने विनम्र तरीके से मेरी उपलब्धियों को पहचानने के लिए ला ट्रोब को तहे दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं।”

ला ट्रोब शुक्रवार 9 अगस्त को बुंडूरा के मेलबर्न परिसर में मिस्टर खान को उनकी मानद डॉक्टरेट प्रदान करेंगे। 

Web Title: La Trobe to honour Shah Rukh Khan with An Honorary Doctorate at the Indian Film Festival of Melbourne

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे