बर्थडे स्पेशल: जितेंद्र से लेकर संजीव तक हेमा मालिनी के थे दीवाने, जानें जीवन की कुछ खास बातें

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: October 16, 2019 07:10 AM2019-10-16T07:10:33+5:302019-10-16T07:10:33+5:30

हेमा मालिनी का आज जन्मदिन है।आइए एक्ट्रेस के जीवन के कुछ अहम पहलुओं को जानते हैं-

hema malini birthday: hema life facts | बर्थडे स्पेशल: जितेंद्र से लेकर संजीव तक हेमा मालिनी के थे दीवाने, जानें जीवन की कुछ खास बातें

बर्थडे स्पेशल: जितेंद्र से लेकर संजीव तक हेमा मालिनी के थे दीवाने, जानें जीवन की कुछ खास बातें

Highlights6 अक्टूबर बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल यानि हेमा मालिनी का जन्मदिन है। हेमा का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को हुआ था।

16 अक्टूबर बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल यानि हेमा मालिनी का जन्मदिन है। हेमा का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को हुआ था। उम्र के स पड़ाव पर भी हेमा अपना जादू बिखेरे हुए हैं। फिल्मों से निकलकर आज एक्ट्रेस सामाजिक औैर राजनीतिक कार्यों में सक्रिय हैं। 

हेमा 2007 में ही अपने नेत्र दान कर चुकी हैं। हेमा आज भी डांस करने में किसी से कम नहीं हैं। खुबसूरती में वह नई अभिनेत्रियों को पीछे छोड़े हुए हैं। आइए एक्ट्रेस के जीवन के कुछ अहम पहलुओं को जानते हैं-

पेश की गई बायोग्राफी

कुछ समय पहले ही एक्ट्रेस की बायोग्राफी पेश की गई है। हेमा की बायोग्राफी का नाम बियॉन्ड द ड्रीम गर्ल है। हेमा की बायोग्राफी को एक प्रसिद्ध मैगजीन के पूर्व एडिटर और प्रोड्यूसर राम कमल मुखर्जी ने लिखा है। 

करियर की शुरूआत

हेमा का जन्म चेन्नई में हुआ था। ऐसे में शुरूआती पढ़ाई भी चेन्नई में हुई थी।इतिहास विषय एक्ट्रेस को काफी पसंद था। लेकिन वह अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर सकी। उन्हें लगातार फिल्मों के ऑफर मिलने लगे थे। यही कारण था 14 साल की उम्र से एक्ट्रेस ने अपने करियर की शुरुआत की थी।


हेमा के दीवाने

हेमा के चाहने वालों की लिस्ट बहुत लंबी है,ये हर कोई जानता है। लेकिन कई ऐसे एक्टर भी हैं जो हेमा पर मरते थे।धर्मेंद्र के अलावा संजीव कुमार औरज जितेंद्र भी एक्ट्रेस को जमकर पसंद करते थे। ये दोनों एक्टर एक्ट्रेस से शादी करना चाहते थे।उस बीच ऐसी भी ख़बरें आ रही थीं कि जीतेंद्र और हेमा मालिनी ने शादी करने का फ़ैसला कर लिया और वो चेन्नई में हैं। उस वक्त जितेंद्र और शोभा का भी रोमांस चल रहा था। ऐसे में धर्मेंद्र शोभा को लेकर मद्रास पहुंच गए थे , जहां शोभा ने काफी हंगामा किया था। जिस कारण से जितेंद्र और हेमा की शादी नही हो पाई थी। बाद में हेमा और धर्मेंद्र की शादी हो गई थी।


धर्मेंद्र और हेमा की जोड़ी

धर्मेंद्र और हेमा की जोड़ी 1970 के दशक में हिट कराने की गारंटी मानी जाती थी।धर्मेंद्र-हेमा ने पहली बार 1970 में रिलीज हुई फ़िल्म 'शराफत 'में काम किया था। लेकिन, ये फ़िल्म बहुत ज्यादा नहीं चली। इसके बाद धर्मेंद्र-हेमा की जोड़ी 'नया जमाना' में साथ दिखी। ये फिल्म पर्दे पर चल निकली। इसके बाद दोनों ने की फिल्मों में काम किया। दोनों ने करीब 27 फिल्मों में काम किया। जिसमें 16 हिट थीं।

राजनीति में कदम

फिल्मों में अपार सफलता के बाद एक्ट्रेस ने राजनीति में 1999 में पारी शुरू की। एक्ट्रेस ने बीजेपी के प्रचार करना शुरू  किया था। 2004 में वह पूरी तरह से राजनीति नें सक्रिय हुईं। फिलहाल वह मथुरा से सांसद हैं।
 

Web Title: hema malini birthday: hema life facts

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे