बर्थ डे स्पेशल: अक्षय खन्ना ने आमिर से बदला था इस खास फिल्म में रोल, जानें कैसे बनाई प्रेमी, विलेन और कॉमेडियन के रूप में पहचान

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: March 28, 2019 07:28 AM2019-03-28T07:28:41+5:302019-03-28T07:28:41+5:30

हर तरह की फिल्में करके फैंस के दिलों में घर करने वाले एक्टर अक्षय खन्ना का आज जन्मदिन है।

happy birthday akshaye khanna bollywood actor all highlights about his career | बर्थ डे स्पेशल: अक्षय खन्ना ने आमिर से बदला था इस खास फिल्म में रोल, जानें कैसे बनाई प्रेमी, विलेन और कॉमेडियन के रूप में पहचान

बर्थ डे स्पेशल: अक्षय खन्ना ने आमिर से बदला था इस खास फिल्म में रोल, जानें कैसे बनाई प्रेमी, विलेन और कॉमेडियन के रूप में पहचान

हर तरह की फिल्में करके फैंस के दिलों में घर करने वाले एक्टर अक्षय खन्ना का आज जन्मदिन है। अक्षय का जन्म साल 28 मार्च 1975 को हुआ था। वे एक्टर राहुल खन्ना के छोटे भाई हैं। पिता विनोद खन्ना स्टार की वजह से उन्हें बॉलीवुड में एंट्री लेने के लिए कोई परेशानी नहीं हुई और आसानी से एंट्री मिल गई, लेकिन उन्होंने बॉलीवुड में खुद को साबित करने के लिए कड़ी मेहनत की और कई हिट फिल्में कीं।

पहली फिल्म हुई फ्लॉप

अक्षय ने 1997 में  फिल्म हिमालयपुत्र से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी।  इस फिल्म को उनके पिता विनोद खन्ना ने ही प्रोड्यूस किया था, लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं दिखा पाई। हालांकि यह जरूर था कि लोगों ने उनके अभिनय को नोटिस किया। इसके बाद रिलीज हुई फिल्म बॉर्डर ने अक्षय के करियर में चार चांद लगा दिए और इस फिल्म में उनके अभिनय को खूब सराहा गया। बॉर्डर फिल्म के बावजूद अक्षय को एक और फिल्म कि तलाश थी ताकि उन्हें एक बेहतरीन अभिनेता की पहचान दिलाए।

आमिर से बदला रोल 

फिल्म दिल चाहता है अक्षय के करियर बेस्ट फिल्म मानी जाती है। तीनों की दोस्ती की कहानी बयां करती इस फिल्म में आमिर और अक्षय के रोल की अदला-बदली हुई है। फैंस को शायद ही पता हो कि इस फिल्म की स्क्रिप्ट आमिर की जगह अक्षय और अक्षय की जगह आमिर को रख कर की जा रही थी। बाद में किसी वजह से दोनों के रोल आपस में बदल गए थे।

बदला लक

अक्षय के करियर के लिए साल 2001 लकी साबित हुआ। इस साल उन्हें फिल्म दिल चाहता मिली। इस फिल्म से उनकी सफलता का दौर शुरु हो गया। उन्होंने सिर्फ हीरो के ही किरदार नहीं निभाए बल्कि विलेन के किरदार में भी नजर आए। अक्षय को दर्शकों ने दोनों किरदारों में पसंद किया। निगेटिव रोल से लेकर कॉमेडी तक हर तरह का किरदार अक्षय ने निभाए।


कभी प्रेमी, कभी विलेन तो कभी देश भक्त बने

अक्षय खन्ना के फिल्मी करियर में शुरुआती दौर थोडे़ कठीन होने पर भी उन्होंने हार नहीं मानी। अक्षय ने  अपने करियर में हर तरह के रोल पर्दे पर प्ले किए हैं। फिल्म दिल चाहता है में एक प्रेमी के रूप में उनको जमकर सराहा गया। अक्षय ने कॉमेडी में भी अपना हाथ आजमाया और हंगामा, हलचल, मेरे बाप पहले आप जैसी हिट कॉमेडी फिल्में दर्शकों को दीं। वहीं, 1997 में आई फिल्म बॉर्डर में सेना के जवान के किरदार में दिखे। अगर विलेन की बात की जाए तो फिल्म रेस 3 में अक्षय खन्ना विलेन बने दिखाई दिए। इन सभी फिल्मों में अक्षय खन्ना कभी प्रेमी, कभी विलेन तो कभी देश भक्त बने दिखाई दिए।

गहरी छाप छोड़ी

फिल्म गांधी, माय फादर में उन्होंने मोहनदास गांधी के चौथे बेटे हरिलाल गांधी का किरदार निभाया था। इस किरदार में उन्होंने साबित कर दिया था कि गंभीर रोल को भी निभाने की क्षमता उनमें है। अक्षय लंबे ब्रेक के बाद फिल्म ढिशूम में नजर आए थे। भले ही अक्षय कम ही फिल्में करते हैं, लेकिन हर फिल्म में अपनी ऐक्टिंग से दर्शकों का दिल जीत लेते हैं।

ये फिल्में भी कीं

अक्षय ने 'ताल', 'लावारिस', 'दिल चाहता है', 'हमराज' और 'रेस' जैसी फिल्में की। उन्होंने अपने छोटे से करियर में दो बार फिल्मफेयर अवॉर्ड तथा कई अन्य अवॉर्ड भी जीते हैं।

Web Title: happy birthday akshaye khanna bollywood actor all highlights about his career

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे