Highlightsआशा भोसले के नाम 11000 हजार से ज्यादा सोलो व युगल (डुएट) गीत गाने का विश्व रिकॉर्ड है. सन 1947 से लगभग 20 से ज्यादा भारतीय भाषाओं में ये गीत गाए हैं.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में सब जानते हैं. इसमें दुनियाभर के बहुत ही गिने-चुने लोगों के कारनामे दर्ज होते हैं. क्या आपको यह जानकारी है कि बॉलीवुड के कई सितारों के नाम भी गिनीज बुक में दर्ज हैं. आइए, आज हम जानते हैं कि रिकॉ़र्डधारी सितारे कौन-कौन से हैं और उन्होंने क्या कारनामा कर दिखाया है.

आशा भोसले हजारों सुरीले और बेहतरीन गानों को अपनी सुमधुर आवाज से कालजयी बनाने वालीं जानी-मानी गायिका आशा भोसले के नाम 11000 हजार से ज्यादा सोलो व युगल (डुएट) गीत गाने का विश्व रिकॉर्ड है. उन्होंने सन 1947 से लगभग 20 से ज्यादा भारतीय भाषाओं में ये गीत गाए हैं.

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के नाम 19 मशहूर सिंगर्स के साथ 'श्री हनुमान चालीसा' गाने का अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है. अमिताभ ने इसे कुमार सानू, कैलाश खेर, शान, शंकर महादेवन, सोनू निगम, सुखविंदर सिंह, उदित नारायण, आदेश श्रीवास्तव, अभिजीत, बाबुल सुप्रियो और हंसराज हंस जैसे गायकों के साथ गाया था.

अभिषेक बच्चन के नाम भी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है. उन्होंने अपनी फिल्म 'दिल्ली 6' के प्रमोशन के लिए 12 घंटे में 1800 किमी का सफर किया था और किसी फिल्म स्टार द्वारा 12 घंटे में कई शहरों में सार्वजनिक रूप से सबसे अधिक उपस्थिति दर्ज करवाने का रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो गया. इस दौरान अभिषेक गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद, चंडीगढ़ और मुंबई के मॉल्स में गए थे.

किंग खान शाहरुख ने 2013 में अपना नाम गिनीज बुक में दर्ज करवाया. उस साल उन्होंने कुल 220.5 करोड़ की रिकॉर्ड कमाई की थी.

कटरीना कैफ बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्रियों में शुमार कटरीना कैफ के नाम 2013 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड अभिनेत्री का रिकॉर्ड दर्ज हुआ. कटरीना ने कुल 63.75 करोड़ रु. की कमाई की थी.

सोनाक्षी सिन्हा का नाम गिनीज बुक में मार्च 2016 में दर्ज किया गया था. इसकी वजह जरा अजीब है. दरअसल अभिनेत्री ऐसे इवेंट में शामिल हुई थीं जहां एक समय पर सबसे ज्यादा महिलाओं ने अपने नाखूनों को पेंट किया था.

सिंगर कुमार सानू ने एक दिन में सबसे ज्यादा 28 गाने गाकर गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज करवाया था.

ललिता पवार अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए जानी जाती थीं. बॉलीवुड में सबसे लंबे समय तक काम करने वाली अभिनेत्री के तौर पर उनका नाम गिनीज बुक में दर्ज है. उन्होंने 12 साल की उम्र में डेब्यू किया था और 70 साल से ज्यादा समय तक हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय रहीं. ललिता ने करीब 700 हिंदी, गुजराती और मराठी फिल्मों में काम किया था.

दिवंगत अभिनेता जगदीश राज का नाम गिनीज बुक में दर्ज है. उन्होंने करीब 150 फिल्मों में पुलिस इंस्पेक्टर का रोल निभाया था. कपूर खानदान कपूर खानदान का नाम भी गिनीज बुक में दर्ज है. इसकी वजह है, इस खानदान के सबसे ज्यादा लोगों का बॉलीवुड में होना. इस परिवार के बॉलीवुड सफर की शुरुआत साल 1929 में पृथ्वीराज कपूर के साथ हुई थी. पीढ़ी-दर-पीढ़ी परिवार के सदस्य इंडस्ट्री का हिस्सा बने.

Web Title: Guinness world record holders Bollywood stars asha bhosle amitabh bachchan adventures recorded

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे