बर्थडे स्पेशल: जब मधुबाला से दिलीप कुमार ने किया था इश्क का इजहार, पढ़ें ट्रैजडी किंग की अधूरी मोहब्बत की दास्तां

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: December 11, 2019 08:15 AM2019-12-11T08:15:03+5:302019-12-11T08:15:03+5:30

दिलीप कुमार ने खुद एक साक्षात्कार में बताया है कि 1966 में मधुबाला जब बिमार पड़ी तो वह उनसे मिलना चाहती थीं। वह उनसे मिलने गए थे उस वक्त मधुबाला ने उनसे कहा था कि वह मरना नहीं चाहती हैं और अगर वह ठीक हो गईं तो क्या वह फिर उनके साथ फिल्म में काम करेंगे।

dilip kumar dilip kumar birthday untold love story of dilip kumar and madhubala | बर्थडे स्पेशल: जब मधुबाला से दिलीप कुमार ने किया था इश्क का इजहार, पढ़ें ट्रैजडी किंग की अधूरी मोहब्बत की दास्तां

बर्थडे स्पेशल: जब मधुबाला से दिलीप कुमार ने किया था इश्क का इजहार, पढ़ें ट्रैजडी किंग की अधूरी मोहब्बत की दास्तां

बॉलीवुड में कई दशकों तक अपनी अदाकारी का लोहा मनवाने वाले दिलीप कुमार का भला कौन दीवाना नहीं होगा। उनका जन्म 11 दिसंबर, 1922 को पेशावर पाकिस्तान में हुआ था और उनका असली नाम यूसुफ खान था। कई सुपरहिट फिल्मों में काम करने वाले दिलीप की जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी था जब कैंटीन में काम करते थे और बाद में खुद की एक कैंटीन खोल ली थी। फिल्मों में आने से पहले उन्होंने देविका रानी के कहने पर अपना नाम बदलकर दिलीप कुमार रखा था। दिलीप कुमार ने 1944 में फिल्म 'ज्वार भाटा' से अपना एक्टिंग करियर शुरू किया था। लाखों दिलों पर राज करने वाले दिलीप कुमार का पहला प्यार अधूरा रह गया था आइए आज हम आपको उससे रुबरु करवाते हैं।

यूं शुरू हुई मोहाब्बत

अपने दशक में लाखों दिलों पर राज करने वाले वाले दिलीप का पहला प्यार कांटों से भरा रहा था। मधुबाला के साथ उन्होंने 1951 फिल्म तराना की थी। इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान मधुबाला का दिल दिलीप पर आ गया था और उन्होंने अपने एक मेकअप आर्टिस्ट के हाथों दिलीप को उर्दू में एक गुलाब के साथ खत भेजा। जिसमें लिखा था अगर आप मुझे चाहते हों तो  ये गुलाब कबूल फरमाइए,वरना इसे वापस कर दीजिए। दिलीप ने इसको स्वीकार कर लिया और दोनों के इश्क की शुरुआत यहीं से हो गई और फिल्मों में दोनों का प्यार फैंस को दिखने लगा था।

 

दिलीप ने भेजा रिश्ता 

 

दोनों का प्यार जैसे परवान चढ़ रहा था वो रह किसी को पता था। एक बार दिलीप ने अपनी बहन से मधुबाला के घर शादी का रिश्ता लेकर भेजा। अगर उनके घरवाले तैयार होंगे तो वह 7 दिनों में शादी कर लेगे।लेकिन मधुबाला के पिता ने इस रिश्ते से साफ मना कर दिया था। बस फिर क्या था दिलीप ने अपने कदम पीछे ले लिए। 

 

दिलीप ने जब यूं रखी थी शर्त

ढाके की मलमल फिल्म की शूटिंग के दौरान एक बार अभिनेता ओमप्रकाश के सामने दिलीप कुमार ने मधुबाला से कहा वह आज भी उनसे शादी करना चाहते है। अगर वह कहें तो लेकिन इसके लिए उनकी शर्त है कि उनको अपने पिता से सारे रिश्ते तोड़ने होंगे लेकिन उस वक्त मधुबाला शांत थीं वह दिलीप की बातो को बातों को सुन रही थीं। मधुबाला की इस खामोशी पर दिलीप कुमार ने कहा क्या तुम मुझसे शादी करना नहीं चाहती हो वो फिर भी चुप रहीं तो दिलीप में बोले  अगर आज मैं आज यहां से अकेले गया तो फिर कभी लौटकर तुम्हारे पास नहीं आऊंगा। ये वक्त था जब दिलीप मधुबाला की आंखों के सामने से उठकर हमेशा के लिए चले गए थे।

जब भरी अदालत में किया ऐलान

अलग होने के बाद भी दोनों को कुछ फिल्मों में काम करना था। ऐसे में मुगले आजम इनमें से एक थी। इस फिल्म के कुछ हिस्सों की शूटिंग भोपाल में होनी थी लेकिन मधुबाला के पिता एक तो दिलीप ऊपर से बेटी की खराब तबियत के कारण आउट डोर के लिए राजी नहीं हुए। बी आर चोपड़ा के तमाम समझाने के बाद भी वो नहीं माने को उन्होंने मधुबाला को फिल्म से निकाल दिया था। फिर क्या था मधुबाला के पिता ने गलत तरीके से फिल्म से निकाले जाने के कारण बी आर चोपड़ा पर केस कर दिया केस कोर्ट पहुंचा जहां सुनवाई के दौरान मधुबाला और दिलीप का रिश्ता भी सामने आया। इस दौरान दिलीप ने बहुत सख्त बनने की कोशिश की लेकिन वह अपने अंदर की भावनाओं पर काबू नहीं पा पाए और कहते हैंसुनवाई के दौरान गवाही देते हुए दिलीप कुमार ने भरी अदालत में एलान किया था कि योर ओनर मैं इस औरत से प्यार करता हूं और अपनी जिंदगी के आखिरी दिन तक इससे प्यार करता रहूंगा।

 

दिलीप नहीं देख पाया था अपने पहले प्यार को आखिरी बार

दिलीप कुमार ने खुद एक साक्षात्कार में बताया है कि 1966 में मधुबाला जब बिमार पड़ी तो वह उनसे मिलना चाहती थीं। वह उनसे मिलने गए थे उस वक्त मधुबाला ने उनसे कहा था कि वह मरना नहीं चाहती हैं और अगर वह ठीक हो गईं तो क्या वह फिर उनके साथ फिल्म में काम करेंगे। दोनों ने वादा भी किया था। लेकिन जिस वक्त मधुबाला की मौत हुई उस वक्त दिलीप कुमार मद्रास में फिल्म गोपी की शूटिंग कर रहे थे। शाम को जब तक वो वापस बंबई पहुंचे, तब तक मधुबाला खाक में मिल चुकी थीं। 

Web Title: dilip kumar dilip kumar birthday untold love story of dilip kumar and madhubala

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे