देव आनंद बर्थ एनिवर्सरी: सिर्फ सुरैया ही नहीं इन अदाकाराओं को भी अपना दिल दे बैठे थे देव साहब

By मेघना वर्मा | Published: September 26, 2018 07:38 AM2018-09-26T07:38:51+5:302018-09-26T07:43:58+5:30

Dev Anand Birth Anniversary: देव आनंद इतना टूट गए थे कि उन्होंने सुसाइड तक करने की ठान ली थी।

Dev Anand Birth Anniversary special, Know about his love story, unknown facts in hindi | देव आनंद बर्थ एनिवर्सरी: सिर्फ सुरैया ही नहीं इन अदाकाराओं को भी अपना दिल दे बैठे थे देव साहब

देव आनंद बर्थ एनिवर्सरी: सिर्फ सुरैया ही नहीं इन अदाकाराओं को भी अपना दिल दे बैठे थे देव साहब

1947  के बाद फिल्मी पर्दे पर तीन लोगों का राज चला, सिर पर लाल टोपी वाले राज कपूर, ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार और देव आनंद का। हिंदी सिनेमा के मोस्ट चार्मिंग एक्टर देव आनंद अपने रुमानी अंदाज के लिए जाने जाते थे। वो ना जाने कितने ही लड़कियों के ड्रीम ब्यॉय थे मगर देव साहब का दिल भी पहले प्यार के लिए हमेशा धड़कता रहा। वो पहला प्यार ही था जिसके लिए उन्होंने आंसू भी बहाए और अपनी जान लेने का भी फैसला कर लिया। आज देव साहब के जन्मदिन पर बात उनकी इसी लव स्टोरी की। 

धर्मदेव आनंद यानी देव आनंद का जन्म 26 सितंबर 1923 को पंजाब में हुआ था। बीए की डिग्री लेने के बाद देव आनंद लाहौर से बंबई आ गए थे। यहां उन्होंने 165 रुपए में अपनी पहली जॉब ज्वॉइन कर ली थी। मगर किस्मत का पासा कुछ यूं पलटा की देव साहब को अशोक कुमार ने उनकी पहली फिल्म हम एक हैं में काम दिया। बस ये फिल्मी सफर यहीं से शुरू हुआ। दूसरी फिल्म जिद्दी से देव आनंद ने लोगों का दिल जीत लिया। 

देव आनंद और सुरैया

देव आनंद के प्यार की शुरूआत हुई 1948 में आई फिल्म विद्या से। विद्या फिल्म में देव आनंद के ऑपोजिट थी सुरैया। जिन्हें देव आनंद काफी पसंद करने लगे थे। बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा और गायिका सुरैया भी उन्हें पसंद करने लगी थी। अपने ऑटोबायोग्राफी में देव आनंद ने बताया है कि ऐसा एक भी दिन नहीं है था जब देव साहब सुरैया से मिलते ना हो या दोनों की बात ना होती हो।

मगर सुरैया की नानी को ये रिश्ता पसंद नहीं था इसलिए वो लोग कभी एक नहीं हो पाए। इस फैसले के बाद देव आनंद इतना टूट गए कि उन्होंने सुसाइड तक करने की ठान ली थी। मगर उनके भाई ने देव आनंद को सम्भाल लिया। 

देव आनंद और कल्पना

कहते हैं समय हर घाव को भर देता है और सुरैया से रिश्ता खत्म होने के कुछ साल बाद देव आनंद ने भी खुद को संभाल लिया था। ये वही समय था जब देव आनंद अभिनेत्री कल्पना से मिले। अपने ही प्रोडक्शन नवकेतन की फिल्म बाजी में काम कर रहे देव आनंद अपना दिल कल्पना को दे बैठे।

घूमना-फिरना हो या मौज मस्ती दोनों में ही कल्पना और देव साहब की दोस्ती बढ़ने लगी। अपनी बायोग्राफी में देव साहब कहते हैं कि कल्पना उनकी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गई थी। मगर ये रिश्ता भी ज्यादा दिन नहीं चल पाया था। 

देव आनंद और जीनत अमान

देव साहब ने बॉलीवुड को टीना मुनीम और जीनत अमान जैसी खूबसूरत अदाकारा दी है। वो देव आनंद ही थे जिन्हें न्यू कमर्स को मौका देने के लिए जाना जाता था और वो जीनत अमान ही थी जिनपर अपना दिल हार बैठे थे देव आनंद। हरे रामा हरे कृष्णा फिल्म में देव आनंद की बहन का किरदार निभाते हुए जीनत अमान से देव साहब को प्यार हो गया। 

बताया जाता है कि जीनत को प्रपोज करने के लिए उन्होंने होटल ताज में एक पार्टी भी रखी थी मगर इसी पार्टी में राज कपूर और जीनत एक-दूसरे के बेहद करीब दिखाई दिए थे। इस इंसीडेट के बाद भी देव साहब का दिल टूट गया। 

देव साहब फिल्मी दुनिया के वो सितारे हैं जिनकी चमक आज भी बरकरार है। हिंदी सिनेमा को बेहतरीन फिल्म और बेहतरीन गाने देने वाले देव साहब ने 2011 में लंदन में आखिरी सांस ली और बॉलीवुड ने अपने सबसे चहेते एक्टर को खो दिया।

English summary :
Dev Anand Birth Anniversary Special: After 1947, there was three veteran actors was very popular in bollywood industry. Raj Kapoor with a red hat, Tragedy King Dilip Kumar and Dev Anand. Dev Anand, the most charming actor of Hindi cinema, was known for his romantic style. He was the Dream Boy of every girls at that time.


Web Title: Dev Anand Birth Anniversary special, Know about his love story, unknown facts in hindi

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे