#BollywoodFlashback: दोस्तों से पैसे लेकर राजकुमार राव ने किया था गुजारा, मां के कहने पर बदला सरनेम

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: August 31, 2018 07:35 AM2018-08-31T07:35:40+5:302018-08-31T08:30:14+5:30

Rajkummar Rao: आज राजकुमार राव अलग पहचान बना चुके हैं। एक के बाद एक अपनी नायाब परफॉर्मेंस के दम पर उन्होंने साबित कर दिया है कि शक्ल नहीं टैलेंट होना जरूरी है।

#BollywoodFlashback:Bollywood actor Rajkummar Rao Interesting Unknown facts in | #BollywoodFlashback: दोस्तों से पैसे लेकर राजकुमार राव ने किया था गुजारा, मां के कहने पर बदला सरनेम

दोस्तों से पैसे लेकर राजकुमार राव ने किया था गुजारा, मां के कहने पर बदला सरनेम

"अगर शक्ल देखकर भइया लड़कियां शादी करतीं ना, तो हिंदुस्तान के आधे से ज्यादा लड़के कुंवारे ही रहते" यह डॉयलाग सुनते ही जिसका नाम याद आता है वह हैं अभिनेता राजकुमार राव। यह उनकी 'बरेली की बर्फी' फिल्म का था। इसमें लड़की ने उनकी शक्ल को नाकारा था। लेकिन यह डायलॉग उनकी असल जिंदगी की कहानी भी कहता है। फिल्म इंडस्ट्री में उन्हें उनकी शक्ल के चलते नकार दिया जाता था। आज जहां वह एक जबरदस्त कलाकार और हिट फिल्मों का रूप माने जाते हैं। वहीं इस बेहतरीन कलाकार को अपने शुरुआती दिनों में ये कह कर बाहर का रास्ता दिखाया जाता था कि उनकी शक्ल अच्छी नहीं है। राजकुमार से कहा जाता था कि वह हीरो टाइप नहीं दिखते हैं।

पर आज राजकुमार राव अलग पहचान बना चुके हैं। एक के बाद एक अपनी नायाब परफॉर्मेंस के दम पर उन्होंने साबित कर दिया है कि शक्ल नहीं टैलेंट होना जरूरी है।राजकुमार राव का जन्म 31 अगस्त 1984 को गुड़गांव में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूलिंग गुड़गांव के ब्लू बेल्स मॉर्डन स्कूल से की। राजकुमार राव को बचपन से ही अभिनय में दिलचस्पी थी। फिर क्या था, उन्होंने दिल्ली यूनीवर्सिटी से पढ़ाई की और एफटीआईआई पुणे का एग्जाम भी पास किया और धीरे-धीरे मुंबई के सिनेजगत का रुख कर लिया।

मां के कहने पर बदला नाम

लेकिन यहां सबसे पहली परेशानी उनको अपने नाम को लेकर आई। राजकुमार राव जब बॉलीवुड में आए थे तो उनका नाम 'राजकुमार यादव' था। इससे कई बार उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता था। कई बार ऐसी भी परेशानी हुई कि फोन नाम बताने पर लोग उन्हें 'राजपाल यादव' समझ लेते थे। बाद में अपनी मां से सुझाव लेकर अपना नाम राजकुमार राव रख लिया।

करते थे एड

राजकुमार राव के लिए अपना आज का मुकाम पाना इतना आसान नहीं था। मुंबई आने के बाद काफी समय तक उन्हें कोई काम नहीं मिला। वह केवल कुछ छोटे-मोटे एड फिल्में ही किया करते थे। ये एड आज शायद फैंस को याद भी नहीं होंगे। किसी-किसी एड में दिखने वाले वे दसवें शख्स हुआ करते थे। हर महीने किसी तरह वह दस हजार रुपये कमा पाते थे और खुद का गुजारा कर पाते थे।

राजकुमार ने खुद एक साक्षात्कार में बताया था कि कुछ दिन ऐसे भी होते थे, जब मेरे पास पैसे नहीं होते थे। उस समय में मैं अपने दोस्तों के साथ उनका खाना शेयर करता था। मेरे पास कोई प्लान बी नहीं था और मैं लगातार ऑडिशन देता जा रहा था। मैं ऑडिशन लेने वाले लोग मुझे छोटे-छोटे रोल दे देते थे मैं उन्हें बड़े रोल के लिए मनाने की कोशिश करता था, लेकिन कोई मानता नहीं था। लेकिन मुझे भरोसा था कि कोई न कोई मेरा टैलेंट जरूर परखेगा। खैर आज ऐसा हुआ भी है।

जब मिली थी पहली फिल्म

तमाम संघर्षों के बाद उन्हें एक फिल्म मिली, रागिनी एमएमएस। इस बारे में उन्होंने कहा था कि मुझे याद है कि किस तरह मैं अतुल मोंगिया से लगातार पूछता रहा था, जब तक कि उन्होंने मुझे लव सेक्स और धोखा के ऑडिशन के लिए नहीं बुला लिया। फिर एक दिन उन्होंने बुला लिया। इसके बाद मैंने 3-4 टेस्ट दिए, एक हफ्ता निकल गया, लेकिन कोई जवाब नहीं आया और एक दिन मैं घर पर अकेला था, जब मुझे मेरी जिंदगी का सबसे अहम फोन आया। वो शब्द थे- हो गया है...यू गॉट द फिल्म। उस पल मैं अपने घुटनों पर गिर गया और सबसे पहले मम्मी को फोन किया था।
फिल्म के लिए 2 लाख रुपए

बहुत ही कम समय में उन्होंने हर तरह की फिल्मों को फैंस के सामने पेश किया है। ऐसे में कई बार अभिनेता की फीस को लेकर भी बात होती रहती है कि अह वह एक महंगे सितारा बन गए हैं। लेकिन खुद राजकुमार कह चुके हैं कि वह इंडस्ट्री में काम करने आया हूं पैसा करमें अगर पैसा ही कमाना होता तो गुड़गांव में तमाम MNC हैं। वहीं, कोई अच्छा सी जॉब कर लेता। इसी का एक प्रूफ है सुपरहिट फिल्म शाहिद जिसके लिए उन्हें नेशनल अवार्ड मिला। इस फिल्म के लिए राजकुमार ने महज 2 लाख रुपए की फीस ली थी।

बढ़ा लिया था वजन

राजकुमार अपने करेक्टर में घुस जाने वाले कलाकार कहे जाते हैं। एकता कपूर की ऑल्ट बालाजी प्रॉडक्शन में बन रही वेब सीरीज में राजकुमार नेताजी सुभाष चंद्र बोस की भूमिका उन्होंने निभाई थी। ऐसे में एक सीरीज के लिए उन्होंने 10 किलो अपना वजन तक बढ़ा लिया था।

फिल्मों का बनें सीक्वल

आजकल जहां सीक्वल्स की बहार है तो ऐसे में राजकुमार भी चाहते हैं कि उनकी कुछ फिल्मों का साीक्वल पर्दे पर आए। इस लिस्ट में जिस फिल्म का नाम सबसे ऊपर है वह है बरेली की बर्फी। उन्होंने कहा है कि 'बरेली की बर्फी' में जो मेरा किरदार है प्रीतम विद्रोही, उस किरदार को लेकर दिलचस्प कहानी कही जा सकती है। मैं इस बारे में अपनी राय फिल्मकारों को भी देता रहता हूं। इसके अलावा शाहिद भी है जिसका सीक्वल बनाया जा सकता है।

राजकुमार राव अब एक और जबरदस्त फिल्म पर्दे पर लाने को तैयार है। वह 'स्त्री' के जरिए फैंस को फिर से कुछ नया पेश करेंगे। हॉरर कॉमेडी 'स्त्री' में राजकुमार के साथ श्रद्धा कपूर मुख्य भूमिका में हैं। यह फिल्म 31 अगस्त को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज होगी। इस फिल्म का निर्देशन नए-नवेले निर्देशक अमर कौशिक ने किया है और फिल्म के निर्माता दिनेश विजन हैं। फैंस को स्त्री का ट्रेलर तो पहले ही पसंद आ चुका है तो देखना होगा कि क्या एक फिर से सटीक कॉमेडी के साथ राजकुमार फैंस को थिएटर तक ला पाते हैं या फिर नहीं।

English summary :
Bollywood Flashback: Here are some interesting and unknown facts of Rajkummar Rao in hindi. Bollywood actor Rajkummar Rao has successfully establish his own identity in the bollywood industry. One by one, the talented actor Rajkummar Rao has given hit movies with his amazing performances. Rajkummar Rao was born on 31 August 1984 in Gurgaon.


Web Title: #BollywoodFlashback:Bollywood actor Rajkummar Rao Interesting Unknown facts in

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे