#BollywoodFlashback: शशिकला-एक ऐसी कलाकार जिसने फिल्मों में आने से पहले किया दूसरों के घरों में झाड़ू-पोछा

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: January 17, 2019 10:55 AM2019-01-17T10:55:06+5:302019-01-17T11:00:02+5:30

बॉलीवुड में अभिनेत्रियों से ज्यादा फैंस की निगाहें जिस पर रहती हैं वो होती हैं विलेन का रोल निभाने वाली अभिनेत्रियों पर।

#BollywoodFlashback: shashikala life's known facts about her life | #BollywoodFlashback: शशिकला-एक ऐसी कलाकार जिसने फिल्मों में आने से पहले किया दूसरों के घरों में झाड़ू-पोछा

#BollywoodFlashback: शशिकला-एक ऐसी कलाकार जिसने फिल्मों में आने से पहले किया दूसरों के घरों में झाड़ू-पोछा

बॉलीवुड में अभिनेत्रियों से ज्यादा फैंस की निगाहें जिस पर रहती हैं वो होती हैं विलेन का रोल निभाने वाली अभिनेत्रियों पर। बॉलीवुड की एक ऐसी अभिनेत्री के बारे में बात करने जा रहे है, जो फ़िल्मी दुनिया में आने से पहले एक नौकरानी का काम करती थी। मगर इस अभिनेत्री ने अपनी मेहनत से अपनी किस्मत पूरी तरह से बदल दी। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हम यहाँ किसी और अभिनेत्री की नहीं बल्कि शशिकला की बात कर रहे है।  शशिकला ने महज पांच साल की उम्र में ही डांस करना शुरू कर दिया था।  

पारिवारिक कलह के कारण शशि की किस्मत ने पलटा खाया। शशिकला के पिता जी ने अपने छोटे भाई को पढ़ने के लिए विदेश भेजा था और ऐसे में उन्होंने अपने भाई के लिए काफी सारे पैसे भी खर्च कर दिए थे। शशिकला के पिता जी को ऐसा लग रहा था कि जब उनका छोटा भाई विदेश से पढ़ कर आएगा, तब वो परिवार की पूरी जिम्मेदारी संभाल लेगा, लेकिन उनके छोटे भाई ने परिवार की जिम्मेदारी उठाने से इंकार कर दिया।

उस समय शशिकला के पिता जी के पास खर्चा चलाने के लिए पैसे नहीं थे।  ऐसे में शशिकला के पिता जी ने मुंबई आने का फैसला किया। लेकिन यहां भी उनका निराश ही मिला। शशिकला ने अपने परिवार की मदद करने के लिए लोगो के घरो में नौकरानी की तरह काम करना शुरू कर दिया। मगर इसी बीच उनकी किस्मत ने एक नया मोड़ लिया और इसके बाद उनकी किस्मत ही बदल गई।

यहां एक बार नूरजहां की नजर शशिकला पर पड़ी। शशिकला को देखने के बाद नूरजहां ने अपने पति से कहा कि इस लड़की का चेहरा उनसे मिलता है। ऐसे में नूरजहां ने अपने पति से कहा कि क्यों न इस लड़की को उनके बचपन के रोल के लिए फिल्म में कास्ट कर लिया जाएँ। 1945 में उनको पहली फिल्म जीनम में काम मिला। इस फिल्म के लिए उन्हें 25 रुपए मिले थे। इस फिल्म के बाद उन्हें कई फिल्मों में काम किया।

इसी दौरान शौकत साहब ने उनसे ये वादा भी किया था कि एक दिन वह बहुत बड़ी अभिनेत्री बनेगी और बड़ा नाम कमाएंगी। शौकत साहब की बात एकदम सच साबित हुई और धीरे धीरे शशिकला ने फ़िल्मी दुनिया में एक बड़ा मुकाम हासिल कर ही लिया। भले ही फिल्मों में वह एक ए हीरोइन काम कर रही हों लेकिन किस्मत को तो अभी उनको एक नई पहचान दिलाना बाकी था वह पहचान थी, वैमपर की। उन्होंने कई फिल्मों में निगेटिव रोल किए। लेकिन फिल्म फिल्म 'फिर वो रात' में इनका पागल आंटी का वो किरदार हमेशा याद किया जाता है, इन्होने भी कई फिल्मों में खडूस सास का किरदार भी निभाया। 

शशिकला ने अपने करियर में 100 फिल्मों में काम किया। उन्होंने 'रॉकी', तीन बहुरानियां,अनुपमा ,वक्तजैसी फिल्मों में काम किया। वे आखिरी बार 2005 में आई फिल्म 'पद्मश्री लालूप्रसाद यादव' में नजर आईं थी।

शशिकला ने लव मैरिज की थी उनके पति का नाम था ओमप्रकाश सहगल। अफसोस ये रिश्ता ज्यादा चला नहीं और वो सबको छोड़ वो विदेश चली गई थीं। लेकिन वह कुछ दिनों में वापस आ गईं आने के बाद भी उनके मन को सुकून नहीं मिला तो वह कोलकाता चली गईं और 9 साल तक मदर टेरेसा का साथ रहीं । फिर यहीं एक बार फिर सिनेमा में उनकी वापसी हुई। उनकी कमबैक फिल्म बादशाह मानी जाती है। शशिकला ने अंतिन दिनों में बॉलीवुड में कई बड़े बड़े अभिनेताओं के साथ और कई बड़ी बड़ी फिल्मो में भी काम किया है। 

 शशिकला को फिल्मफेयर पुरस्कारों में वर्ष 1962 में फनी मजूमदार की फिल्म ‘आरती’ और 1963 में बी.आर. चोपड़ा की फिल्म ‘गुमराह’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

Web Title: #BollywoodFlashback: shashikala life's known facts about her life

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे