अफगानिस्तान में अब भारत क्या करे? वेदप्रताप वैदिक का ब्लॉग

By वेद प्रताप वैदिक | Published: July 24, 2021 09:15 AM2021-07-24T09:15:37+5:302021-07-24T09:16:36+5:30

अफगानिस्तान के सेनापति जनरल वली मोहम्मद अहमदजई चाहेंगे कि तालिबान का मुकाबला करने के लिए भारतीय फौजों को हम काबुल भेज दें.

Afghanistan pakistan china us uno What should India do in now Ved pratap Vaidik's blog | अफगानिस्तान में अब भारत क्या करे? वेदप्रताप वैदिक का ब्लॉग

भारत की पहल और मदद से ही वहां तक पहुंचा है.

Highlightsनजीबुल्लाह के राष्ट्रपति-काल में भारत ने अफगान फौजियों को प्रशिक्षण और साज-ओ-सामान की मदद जरूर दी थी.पाकिस्तानी मीडिया में प्रचार हो रहा है कि भारत अपनी मशीनगनें गुपचुप काबुल भिजवा रहा है.अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र की शांति-सेना को भिजवाने की पहल करे.

अफगानिस्तान के बारे में बात करने के लिए हमारे विदेश मंत्नी पिछले दो-तीन सप्ताहों में कई देशों की यात्ना कर चुके हैं लेकिन अभी तक उन्हें कोई रास्ता दिखाई नहीं पड़ रहा है.

अगले एक सप्ताह में दो विदेशी मेहमान दिल्ली आ रहे हैं. अफगान सेनापति और संयुक्त राष्ट्र महासभा के नए अध्यक्ष. यदि हमारे नेतागण इन दोनों से कुछ काम की बात कर सकें तो अफगान-संकट का हल निकल सकता है. अफगानिस्तान के सेनापति जनरल वली मोहम्मद अहमदजई चाहेंगे कि तालिबान का मुकाबला करने के लिए भारतीय फौजों को हम काबुल भेज दें.

जाहिर है कि इसी तरह का प्रस्ताव प्रधानमंत्नी बबरक कारमल ने 1981 में जब मेरे सामने रखा था तो प्रधानमंत्नी इंदिरा गांधी से पहले ही पूछकर मैंने उन्हें असमर्थता जता दी थी. नजीबुल्लाह के राष्ट्रपति-काल में भारत ने अफगान फौजियों को प्रशिक्षण और साज-ओ-सामान की मदद जरूर दी थी. अब भी पाकिस्तानी मीडिया में प्रचार हो रहा है कि भारत अपनी मशीनगनें गुपचुप काबुल भिजवा रहा है.

भारत अपनी फौज और हथियार काबुल भेजे, उससे भी बेहतर तरीका यह है कि वह अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र की शांति-सेना को भिजवाने की पहल करे. इस पहल का सुनहरा अवसर उसके हाथ में ही है. इस समय संयुक्त राष्ट्र महासभा का अध्यक्ष मालदीव को चुना गया है. वह भारत की पहल और मदद से ही वहां तक पहुंचा है.

संयुक्त राष्ट्र महासभा के नव-निर्वाचित अध्यक्ष मालदीवी विदेश मंत्नी अब्दुल्ला शाहिद भी दिल्ली आ रहे हैं. महासभा के अध्यक्ष के नाते वे काबुल में शांति-सेना का प्रस्ताव क्यों नहीं पारित करवाएं? उस प्रस्ताव का विरोध कोई नहीं कर सकता. यदि वह सं.रा. महासभा में सर्वसम्मति या बहुमत से पारित हो गया तो सुरक्षा परिषद में उसके विरुद्ध कोई देश वीटो नहीं करेगा.

चीन पर शक था कि पाकिस्तान को खुश करने के लिए वह ‘शांति-सेना’ का विरोध कर सकता है लेकिन पाकिस्तान खुद अफगान गृह-युद्ध से घबराया हुआ है और चीन ने भी ईद के दिन तालिबानी बम-वर्षा की निंदा की है. भारत की यह पहल तालिबान-विरोधी नहीं है. भारत के इस प्रस्ताव के मुताबिक शांति-सेना रखने के साल भर बाद अफगानिस्तान में निष्पक्ष आम चुनाव करवाए जा सकते हैं.

उसमें जो भी जीते, चाहे तालिबान ही, अपनी सरकार बना सकते हैं. संयुक्त राष्ट्र की शांति सेना में यदि अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों की फौजों को न रखना हो तो बेहतर होगा कि यूरोपीय और अफ्रीकी देशों के फौजियों को भिजवा दिया जाए. अफगानिस्तान की दोनों पार्टियों- तालिबान और सरकार से अमेरिका, रूस, चीन, तुर्की और ईरान भी बात कर रहे हैं लेकिन भारत का तालिबान से सीधा संवाद क्यों नहीं हो रहा है?

Web Title: Afghanistan pakistan china us uno What should India do in now Ved pratap Vaidik's blog

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे