गठबंधन की राजनीति पर बसपा का चुनावी पैंतरा

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: June 25, 2018 05:31 AM2018-06-25T05:31:05+5:302018-06-25T05:31:05+5:30

मायावती इस बात को  समझती हैं कि चुनावी राजनीति के लिहाजा से कांग्रेस इस समय अपने इतिहास के बुरे दौर से गुजर रही है। 

Opinion: BSP's electoral game on coalition politics | गठबंधन की राजनीति पर बसपा का चुनावी पैंतरा

गठबंधन की राजनीति पर बसपा का चुनावी पैंतरा

अनिल जैन।

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए छोटी तथा क्षेत्नीय पार्टियों के साथ तालमेल को लेकर कांग्रेस के प्रादेशिक नेतृत्व के आश्वस्ति भरे दावों को बसपा की ओर से तगड़ा झटका मिला है। उसने कांग्रेस के साथ अपनी पार्टी के गठबंधन को लेकर आ रही खबरों को महज अफवाह करार देते हुए कहा है कि बसपा मध्य प्रदेश में अकेले चुनाव लड़ेगी और सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी।

गौरतलब है कि कांग्रेस की ओर से पिछले कुछ दिनों से दावा किया जा रहा था कि बसपा के साथ चुनावी गठबंधन की बातचीत जारी है और जल्दी ही सब कुछ तय हो जाएगा. इस आशय के संकेत खुद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और प्रदेश चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया की ओर से भी दिए गए थे। गठबंधन की बातचीत को नकारने संबंधी बसपा के ताजा बयान से जहां कांग्रेस की उम्मीदों को फिलहाल झटका लगा है, वहीं भाजपा ने निश्चित ही फौरी तौर पर राहत महसूस की होगी। गुजरात और कर्नाटक में भी बसपा का कांग्रेस से तालमेल नहीं हुआ था, जिसका फायदा भाजपा को ही मिला था। गुजरात में बसपा अकेले लड़ी थी और कर्नाटक में उसने जनता दल (एस) के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था।

हालांकि मध्य प्रदेश में बसपा की ओर से गठबंधन न करने के फैसले का ऐलान उसकी प्रदेश इकाई के अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद अहिरवार ने किया है। लिहाजा इसे अंतिम फैसला नहीं माना जा सकता क्योंकि बसपा में तालमेल या गठबंधन करने-तोड़ने अथवा किसी पार्टी को समर्थन देने या न देने का अंतिम फैसला सिर्फपार्टी सुप्रीमो मायावती ही करती हैं। पार्टी की इस रीति-नीति को देखते हुए समझा जा सकता है कि प्रादेशिक नेतृत्व ने यह  ऐलान पार्टी सुप्रीमो की सहमति या उनके निर्देश पर ही किया होगा।

दरअसल, मायावती इस बात को  समझती हैं कि चुनावी राजनीति के लिहाजा से कांग्रेस इस समय अपने इतिहास के बुरे दौर से गुजर रही है।  उन्हें लगता है कि यही मौका है जब वह कांग्रेस को ज्यादा से ज्यादा झुका कर उससे तालमेल या गठबंधन की स्थिति में अपनी पार्टी के लिए अधिकतम सीटें छुड़वा सकती हैं।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें!

Web Title: Opinion: BSP's electoral game on coalition politics

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे