जम्मू-कश्मीर डीडीसी परिणामः सबके लिए सियासी सबक हैं, अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार चुनाव

By प्रदीप द्विवेदी | Published: December 23, 2020 08:39 PM2020-12-23T20:39:31+5:302020-12-23T20:41:03+5:30

जम्मू-कश्मीर के ज़िला विकास परिषद चुनाव में 278 सीटों पर मतगणना पूरी हो चुकी है. भाजपा-75, J&K नेशनल कांफ्रेंस-67, निर्दलीय-50, पीडीपी-27, कांग्रेस-26, J&K अपनी पार्टी-12, J&K पीपल्स कांफ्रेंस-8, CPI(M)-5, J&K नेशनल पैंथर्स पार्टी-2, पीपल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट-2 और बसपा-1.

Jammu and Kashmir DDC Results elections for the first time after the removal of Article 370 bjp pdp nc | जम्मू-कश्मीर डीडीसी परिणामः सबके लिए सियासी सबक हैं, अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार चुनाव

केन्द्र शासित प्रदेश में डीडीसी की 280 सीटों पर आठ चरणों में मतदान कराया गया. (file photo)

Highlights280 सीटों में से 278 सीटों के चुनाव परिणाम घोषित कर दिए गए हैं.गुपकर गठबंधन ने सबसे अधिक 110 सीटों पर जीत दर्ज की है.75 सीटों पर जीत दर्ज कर भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है.

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने और केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद पहली बार हुए डीडीसी चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गए हैं और इसके चुनाव परिणाम में सबके लिए सियासी सबक हैं.

जहां गुपकार गठबंधन सबसे ज्यादा सीटें लेकर खुश है, लेकिन यह साफ हो गया है कि बहुमत उसके साथ नहीं है, बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, किन्तु उसे हैदराबादी जीत मिली है, लिहाजा उसके लिए बहुमत जुटाना बेहद मुश्किल है, तो कांग्रेस उतनी कमजोर नहीं है, जितना हंगामा था.

मतलब कि कांग्रेस के सहयोग-समर्थन बगैर भविष्य में जम्मू-कश्मीर में सत्ता हांसिल करना किसी के लिए भी आसान नहीं है, हालांकि नतीजों से बीजेपी खुश तो हो सकती है, लेकिन जल्दी विधानसभा चुनाव करवाने के बारे में नहीं सोच सकती है.

बीजेपी सारे चुनावी नतीजों का विश्लेषण करने के बाद नई रणनीति बनाएगी और जीत का भरोसा होने के बाद ही अगला कोई चुनाव करवाएगी. गुपकार गठबंधन ने कश्मीर घाटी में अपना दबदबा कायम रखा है, इसलिए वहां के सियासी गढ़ को तोड़ना बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती है.

जम्मू क्षेत्र में अपना दबदबा कायम रखते हुए बीजेपी ने बढ़त भी हासिल की है, यदि यहां से अधिकतम परिणाम प्राप्त करने में बीजेपी कामयाब रहती है, तो भविष्य में अकेले दम पर सत्ता हांसिल करने के बारे में सोच सकती है. गुपकार गठबंधन ने कश्मीर घाटी में अपना दबदबा कायम रखा है, लेकिन वहां उसके लिए खतरे की घंटी बज रही है, क्योंकि बीजेपी ने भी वहां अपना खाता खोलने में कामयाबी दर्ज की है.

राजनीतिक दलों को मिले वोटों के नजरिए से चुनाव परिणाम देखें, तो बीजेपी को सबसे ज्यादा वोट मिले हैं, नेशनल कॉन्फ्रेंस को दूसरा स्थान मिला है और कांग्रेस को तीसरा स्थान मिला है. देखना दिलचस्प होगा कि भविष्य में बीजेपी बहुमत कैसे हांसिल करती है, गुपकार गठबंधन अपना अस्तित्व और एकजुटता कैसे बनाए रखता है और कांग्रेस और आगे कैसे बढ़ती है!

Web Title: Jammu and Kashmir DDC Results elections for the first time after the removal of Article 370 bjp pdp nc

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे