Meghna Verma: Girl from Allahabad who inspires me everyday | मुझे हर दिन कुछ नई सीख दे जाती है यह छोटी सी लड़की!

नहीं - नहीं, बिल्कुल भी कन्फूज़ मत होइये, मैं इलाहाबाद के इतिहास या भूगोल की बात नहीं करने जा रहा. मैं तो उस एक शख़्स की बात करने जा रहा हूँ जो इलाहाबाद से है और जब मैं उसको देखता हूँ या उससे बात करता हूँ तो एक पॉजिटिविटी खुद ब खुद आ जाती है. 

छोटी सी यह लड़की जो मुझे हर बार सिखा जाती है सकारात्मक रहना और अपने हिस्से की ज़िम्मेदारी को पूरी शिद्दत से निभाना. मेघना, मेरे ही ऑफिस में है और लाइफस्टाइल टीम में है लेकिन जनाब मेघना सिर्फ लाइफस्टाइल की स्टोरीज़ ही नहीं हर उस जगह इन्वॉल्व रहती है जो उसे कहा जाता है या फिर उसे लगता है कि इनिशिएट करना चाहिए. माधुरी दीक्षित के बर्थडे के वीडियो से लेकर छींकने के यूनिक तरीकों तक, सारे आइडियाज मेघना के ही थे जो एप्रिशिएट किये गए.

मेघना, इलाहाबाद की एक गर्ल नेक्स्ट डोर, लेकिन उसको हलके में मत लीजियेगा जनाब, बेहद ही सिंसियर और अपने काम को लेकर बेहद ईमानदार. मैंने ऑफिस में हमेशा देखा है कि अगर कोई एक टीम मेंबर छुट्टी पर है या बिजी है और उसका काम थोड़ा अर्जेंट है तो सब लोगों की एक ही आवाज़ आती है 'मेघना, प्लीज़, ये स्टोरी कर दो, इस वीडियो में वॉइस ओवर कर दो, ये पैकेज आज तुम बना लो और कभी भी मेघना को मैंने ना बोलते नहीं सुना'. जब भी उससे इस बारे में बात करता हूँ तो एक जवाब मिलता है 'सर मुझे ऐसे काम करना अच्छा लगता है और ये सब चीज़ एक्सप्लोर करके मैं कुछ नया ही तो सीख रही हूँ.'

मेघना से मेरे अटैचमेंट का एक और रीज़न है उसका इलाहाबाद से होना, मेरे पड़ोस से ही है साहेब, प्रतापगढ़ के करीब है इलाहाबाद या फिर यूं कहना प्रतापगढ़, इलाहाबाद के बेहद करीब है. सो इस नाते से वो मेरी पड़ोसन भी हुई. 

सही बात तो यह है कि मैं हर दिन मेघना से कुछ नया सीखता हूँ, एक दिन उसका पॉजिटिव एटीट्यूड मुझे हर परिस्थिति में पॉजिटिव रहना सिखा देता है तो एक दिन उसका सही और गलत के डिस्कशन में सही का दमदार तरीके से साथ देना, मेरे अंदर भी वैसा ही कॉन्फिडेंस कैरी करने की प्रेरणा देता है. 

मेघना का हंसता हुआ चेहरा आपका दिन हर रोज़ ख़ुशगवार बना देता है, उसकी एंट्री ही ऑफिस में एक स्माइल के साथ होती है और आप उसको देखकर ही अनायास मुस्कुरा देते हैं. उसका हर एक के पास जाकर मॉर्निंग विश करना आपको अपनी ईगो को साइडलाइन करके दूसरों को स्पेशल फील कराने की सीख दे जाता है और वो यह सब दिखाने के लिए नहीं करती, नेचुरल है, मेघना है ही ऐसी.

साहस की भी बात करते हैं, कुछ दिनों पहले मेघना ट्रेन से आ रही थी. साइड लोवरबर्थ पर रात में उसको महसूस हुआ कि एक कॉन्स्टेबल उसको गलत तरीके से छू कर कई बार गया. अंत में उसने हाथ झटक दिया तो उस कॉन्स्टेबल को पता चल गया कि मेघना समझ गयी है फिर वो उस बोगी में लौट कर आया ही नहीं। मेघना ने इस बात की शिकायत टीटी से की और उन महाशय को बुलाया गया. मेघना ने वो सीख दी कि अब साहेब किसी भी लड़की को छेड़ने से पहले कई बार सोचेंगे। फिलहाल तो अपने घर पर आराम कर रहे होंगे क्यूंकि मेघना ने रेल मंत्रालय तक को ट्वीट कर दिया और सुना है कि उस कॉन्स्टेबल के खिलाफ एक्शन लिया गया है और वो अभी सस्पेंड है.

उसूलों की भी पक्की है मेघना, घर से बाहर रहती है लेकिन खुद के बनाये उसूल नहीं तोड़ती। देर रात तक बाहर ना रहने का उसका एक डिसीज़न है जिसपर वो हर हाल में कायम रहती है. मेरे इतना कहने पर भी नहीं गयी हमारे साथ. लेकिन उसका यह फैसला मुझे सबसे ज्यादा पसंद आया और मेघना तुमने मुझे अपना फैन बना लिया है.

मेरी रोलमॉडल और प्रेरणा हो तुम मेघना, तुम्हारी उम्र में मैं तुम्हारी तरह कूल नहीं था, इतना क्लीयर नहीं था कि मुझे क्या करना है लाइफ में. तुम उस हर एक लड़की के लिए प्रेरणा हो जो छोटे - छोटे शहरों से मेट्रो सिटी में आकर गुम हो जाती है, यहाँ की चमक में खो जाती है और उसका खुद का एक अस्तित्व है भूल जाती है. तुम प्रेरणा हो हर उस एक लड़की के लिए जिसकी आँखों में कुछ अलग और बड़ा करने का सपना पल रहा है. तुम प्रेरणा हो हर उस एक लड़की के लिए जो घर की दहलीज़ को पार करके अपना नाम बनाने से डरती है.

मैं उस दिन का इंतज़ार कर रहा हूँ जब मैं घमंड से बोल सकूं, मेघना - इसके साथ तो मैंने काम किया हुआ है. हम लोकमत में साथ ही थे, देखो अब कहां से कहां पहुंच गयी. कितना नाम हो गया है मेघना का. पहले ऑफिस की चहेती थी अब पूरी दुनिया की.  

English summary :
Meghna Verma: Girl from Allahabad who inspires me everyday