Vedpratap Vedic blog: Sheikh Hasina India Visit brings her a joyous journey | वेदप्रताप वैदिक का ब्लॉग: शेख हसीना की खुशनुमा यात्रा
बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (Image Source: Twitter/@narendramodi)

बांग्लादेश की प्रधानमंत्नी शेख हसीना की इस बार जैसी भारत-यात्रा रही, वैसी सभी पड़ोसी देशों के प्रधानमंत्रियों की होती रहे तो यह दक्षिण एशिया का पिछड़ा इलाका अगले 10 साल में यूरोप से भी आगे निकल सकता है. ऐसा इसलिए हो सकता है कि दक्षिण एशिया के देशों में प्राकृतिक संपदा यूरोप से कहीं ज्यादा है और इसके देशों की जनसंख्या उससे कई गुनी ज्यादा है और जवान हैं.

दो मामले ऐसे हैं, जिन पर मोदी और हसीना में तकरार हो सकती थी. एक तो बांग्ला घुसपैठियों और दूसरा रोहिंग्या शरणार्थियों को लेकर. लेकिन दोनों नाजुक मसलों पर शेख हसीना का रवैया बहुत संतुलित रहा.

बांग्ला घुसपैठियों को लेकर प. बंगाल की मुख्यमंत्नी ममता बनर्जी जितना शोर मचा रही हैं, उसके विपरीत हसीना ने भारत सरकार की कार्रवाई पर कोई अप्रिय टिप्पणी नहीं की. इसी प्रकार रोहिंग्या शरणार्थियों को फिर से बसाने में भारत जो मदद कर रहा है, उस पर हसीना ने धन्यवाद दिया है. इसके अलावा हसीना की इस भारत-यात्ना के दौरान दोनों देशों के बीच ऐसे कई समझौते हुए हैं, जिनसे दोनों देशों के बीच भौगोलिक फासले दूर होंगे और एक-दूसरे के व्यापार में वृद्धि होगी.

बांग्लादेश के तटीय क्षेत्न पर भारत 20 रडार लगाएगा, जो उसकी सीमाओं की निगरानी करेंगे. सेशल्स, मालदीव और म्यांमार के तटीय क्षेत्नों की निगरानी के लिए भारत ने जो इंतजाम किए हैं, वैसे ही अब बांग्लादेश के लिए भी होंगे ताकि जो आतंकी हादसा 2008 में मुंबई में हुआ था, वैसा कतई दोहराया न जाए.

अब बांग्लादेश भारत को प्राकृतिक गैस सप्लाई करेगा. दोनों देश अब ऐसी रेल और सड़क व्यवस्था जमाने का भी विचार कर रहे हैं, जिससे भारत के अपने उत्तर-पूर्वी सीमांत राज्यों तक पहुंचने के रास्ते काफी छोटे हो जाएं. बांग्लादेश से होकर जानेवाले रास्ते भारत के अपने प्रांतों के फासलों को काफी घटा देंगे. यह प्रक्रिया मध्य एशिया के राष्ट्रों को उत्साहित करेगी कि वे अफगानिस्तान और पाकिस्तान को प्रेरित करें कि ये दोनों देश भारत और मध्य एशिया के फासले को घटा दें और उससे बेशुमार फायदे उठाएं.


Web Title: Vedpratap Vedic blog: Sheikh Hasina India Visit brings her a joyous journey
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे