रमेश ठाकुर का ब्लॉगः सचिन की दूसरी पारी का आगाज 

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: February 18, 2019 01:20 PM2019-02-18T13:20:44+5:302019-02-18T13:20:44+5:30

देश में बढ़ती आतंकी घटनाओं से सचिन तेंदुलकर आहत हैं. सचिन वायुसेना के मानद ग्रुप कप्तान हैं जिसका इस्तेमाल अब करना चाहते हैं.

Ramesh Thakur's blog: Sachin's second innings debut | रमेश ठाकुर का ब्लॉगः सचिन की दूसरी पारी का आगाज 

रमेश ठाकुर का ब्लॉगः सचिन की दूसरी पारी का आगाज 

रमेश ठाकुर

सचिन तेंदुलकर अब फिर मैदान में कूदना चाहते हैं. क्रिकेट के मैदान में नहीं, बल्कि जंग के मैदान में उतरना चाहते हैं. दरअसल देश में बढ़ती आतंकी घटनाओं से सचिन तेंदुलकर आहत हैं. सचिन वायुसेना के मानद ग्रुप कप्तान हैं जिसका इस्तेमाल अब करना चाहते हैं.

बीते शनिवार को जल, थल व वायु सेना ने संयुक्त रूप से पोखरण में अभ्यास शुरू कर दिया. इस मुहिम में सचिन तेंदुलकर भी जुड़ना चाहते हैं. दरअसल तेंदुलकर भी जंग में कूदकर दुश्मनों से लोहा लेना चाहते हैं. इसके लिए उन्होंने सरकार और सेना से इजाजत मांगी. तेंदुलकर वायु सेना का मानद हिस्सा हैं, इस लिहाज से उन्हें इजाजत मिलनी ही चाहिए थी. 16 फरवरी को सेना की टुकड़ियां जब पोखरण में पहुंचीं तो सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत और रक्षा मंत्रलय के शीर्ष अधिकारी भी अवलोकन करने पहुंचे, जिसमें सचिन तेंदुलकर शामिल थे. 

गौरतलब है कि दिल्ली में अजित डोभाल के साथ सुरक्षा एजेंसियों के शीर्ष अधिकारियों की बैठक और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सेना को दुश्मनों से निपटने की खुली आजादी देने के बीच पोखरण में यह अभ्यास हो रहा है. तेंदुलकर सेना के साथ पोखरण में मौजूद हैं. सेना की हर गतिविधि में शामिल हो रहे हैं. वायुसेना ने पाकिस्तान सीमा के समीप स्थित पोखरण में अपनी मारक क्षमता का प्रदर्शन कर युद्वाभ्यास शुरू किया है जिसमें सभी प्रकार के जंगी जेट विमान और हेलिकॉप्टर शामिल किए गए हैं. यह युद्घाभ्यास ऐसे समय में किया जा रहा है जब देश में लोकसभा चुनाव की भी आहट शुरू हो गई है. सरकार पर बदला लेने का दबाव बढ़ाया जा रहा है. 

पोखरण में वायुशक्ति अभ्यास के दौरान वायुसेना हल्के लड़ाकू विमान तेजस, उन्नत हल्के लड़ाकू हेलिकॉप्टर की मारक क्षमता एवं सतह से हवा में मार करने वाले आकाश तथा हवा से हवा में मार करने वाले अस्त्र मिसाइल की प्रभावकारिता का प्रदर्शन कर रही है. लड़ाकू जेट और हेलिकॉप्टरों को दिन और रात के दौरान अपने लक्ष्यों को भेदना होगा.

अभ्यास में उन्नत हल्के हेलिकॉप्टर एवं आकाश को भी लगाया गया. तेंदुलकर की अगुवाई में वायुसेना ने अभ्यास के दौरान हवा से जमीन पर मार करने की भूमिका में उन्नत मिग 29 लड़ाकू जेट को भी तैनात किया. सुखोई 30, मिराज 2000, जगुआर, मिग 27, मिग 29, आईएल 78, एएन 32 विमानों समेत 137 विमान इसमें हिस्सा ले रहे हैं.

Web Title: Ramesh Thakur's blog: Sachin's second innings debut

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे