अवधेश कुमार का ब्लॉगः प्रवासी भारतीयों को जोड़ने की पहल

By अवधेश कुमार | Published: February 1, 2019 05:14 PM2019-02-01T17:14:17+5:302019-02-01T17:14:17+5:30

अतिथियों को किसी तरह की असुविधा न हो, इसके लिए 50 प्रवासी भारतीयों पर एक अधिकारी को तैनात किया गया था.

Avadhesh Kumar's Blog: Initiative to Add Overseas Indians | अवधेश कुमार का ब्लॉगः प्रवासी भारतीयों को जोड़ने की पहल

फाइल फोटो

भारत इस मायने में सौभाग्यशाली है कि विश्व में शायद ही ऐसा देश हो जहां भारतवंशियों की उपस्थिति नहीं हो. ऐसे भारतवंशियों की संख्या 3 करोड़ 9 लाख 95 हजार 729 है. ये सब भारतवंशी हैं जो कई कारणों से विदेश में जाकर बस गए या वहां काम कर रहे हैं. इतनी बड़ी शक्ति का ठीक प्रकार से उपयोग कर उनका भारत को लाभ पहुंचाने की स्थिति निर्मित करने का दायित्व हमारा है. प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन   भारतवंशियों को अपनत्व महसूस कराने  तथा वे जहां हैं वहां भारतीय हितों के लिए काम करने की स्थायी प्रेरणा देने का भारत के लिए सबसे बड़ा अवसर होता है. क्या वाराणसी में आयोजित 15 वें प्रवासी सम्मेलन को इन कसौटियों पर खरा माना जा सकता है? 

प्रवासी सम्मेलन की तिथियां और योजनाएं ऐसे बनाई गईं जिनसे इनकी यात्र का विस्तार प्रयागराज कुंभ तथा गणतंत्र दिवस समारोह तक हो सके. लक्जरी कारों और बसों से भारतवंशियों को कुंभ स्नान के लिए वाराणसी से प्रयागराज ले जाया गया. कुंभ नहाने के बाद सभी को चार लक्जरी ट्रेनों से दिल्ली ले जाया गया. यहां प्रवासी भारतीय गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल हुए. सम्मेलन के दौरान राजघाट पर गंगा महोत्सव का आयोजन हुआ.  अतिथियों को किसी तरह की असुविधा न हो, इसके लिए 50 प्रवासी भारतीयों पर एक अधिकारी को तैनात किया गया था.

प्रधानमंत्री आग्रह कर रहे थे कि आप जहां हैं वहीं भारत का दूत बनकर काम करें. वे बनें तो किस बात का दूत? उनसे आप पर्यटन के लिए कम से कम पांच लोगों को लाने का आग्रह कर रहे थे. वे लाएं तो दिखाएं क्या? इसकी भी कल्पना देना जरूरी था और इसमें भारतीय विरासत ही मुख्य भूमिका में आ सकती है. प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना शुरू करने की घोषणा इस मायने में ऐतिहासिक हो सकती है. इससे भारतवंशियों तथा उनके साथ आनेवालों को तीर्थ स्थानों के सुगम दर्शन की सुविधा सुलभ कराई जाएगी. 

मुख्य अतिथि मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने जब कहा कि भारत अतुल्य है और भारतीयता सार्वभौम, तो यह भारत में आ रहे बदलावों तथा उठाए जा रहे कदमों की प्रशंसा थी. इस तरह प्रवासी भारतीय सम्मेलन अपने स्पष्ट उद्देश्यों के अनुरूप माहौल बनाने में सफल माना जाएगा.

Web Title: Avadhesh Kumar's Blog: Initiative to Add Overseas Indians

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे