पीवी सिंधु ने विश्व टूर फाइनल्स में की जीत से शुरुआत, मौजूदा चैंपियन यामागुची को हराया

By भाषा | Published: December 12, 2018 11:21 AM2018-12-12T11:21:14+5:302018-12-12T11:21:14+5:30

सिंधु ने विश्व टूर फाइनल्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला एकल ग्रुप ए के पहले मैच में मौजूदा चैंपियन अकाने यामागुची को सीधे गेम में पराजित करके अपने अभियान का शानदार आगाज किया।

world tour finals: pv sindhu beat akane yamaguchi in opener | पीवी सिंधु ने विश्व टूर फाइनल्स में की जीत से शुरुआत, मौजूदा चैंपियन यामागुची को हराया

पीवी सिंधु ने विश्व टूर फाइनल्स में की जीत से शुरुआत, मौजूदा चैंपियन यामागुची को हराया

ग्वांग्झू, 12 दिसंबर। ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु ने विश्व टूर फाइनल्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला एकल ग्रुप ए के पहले मैच में बुधवार को विश्व में नंबर दो और मौजूदा चैंपियन अकाने यामागुची को सीधे गेम में पराजित करके अपने अभियान का शानदार आगाज किया। 

दुबई में पिछली बार उप विजेता रही सिंधु ने संयम और आक्रामकता का अच्छा नमूना पेश किया तथा जापानी खिलाड़ी को 24-22, 21-15 से हराया। 

टूर्नामेंट में तीसरी बार भाग ले रही सिंधु ने कई अवसरों पर पिछड़ने के बावजूद हौसला बनाए रखा। पहला गेम 27 मिनट तक चला और इसमें दोनों शटलर ने एक दूसरे पर हावी होने में कोई कसर नहीं छोड़ी। 

पहले गेम में इंटरवल के समय सिंधु 6-11 से पीछे चल रही थी लेकिन इसके बाद उन्होंने जबर्दस्त वापसी की और अपनी प्रतिद्वंद्वी के बैकहैंड पर करारे स्मैश लगाकर स्कोर 19-19 से बराबर कर दिया। इसके बाद खिलाड़ियों की मानसिकता की परीक्षा थी जिसमें भारतीय अव्वल रही और उन्होंने पहला गेम अपने नाम कर दिया। 

दूसरे गेम में यामागुची ने भारतीय खिलाड़ी के बैकहैंड को निशाने पर रखकर दबाव बनाने की कोशिश की लेकिन सिंधु इस चुनौती के लिये तैयार थी और उन्होंने जापानी खिलाड़ी को करारा जवाब देकर 3-1 से बढत हासिल कर ली। 

यामागुची ने हालांकि दबाव बनाये रखा और इस बीच सिंधु ने भी एक गलती की जिससे जापानी खिलाड़ी 6-3 से बढ़त पर आ गयी। यामागुची ने इसके बाद बाहर शाट मारा और एक बार उनकी शटल नेट पर भी उलझी। इससे सिंधु को वापसी का मौका मिला और वह 8-7 से आगे हो गयी। यामागुची ने हालांकि हार नहीं मानी और इंटरवल तक वह 11-10 से आगे हो गयी। 

सिंधु ने ब्रेक के बाद जापानी खिलाड़ी की दो गलतियों का फायदा उठाकर 14-11 से बढ़त बनायी। वह यहीं पर नहीं रूकी और उन्होंने जल्द ही 18-11 से बढ़त बनाकर अपनी स्थित मजबूत कर ली। यामागुची ने जब शाट नेट पर मारा तो सिंधु को छह मैच प्वाइंट मिल गये। जापानी ने एक मैच प्वाइंट बचाया लेकिन वह फिर से नेट पर खेल गयी और सिंधु ने मैच अपने नाम कर दिया। 

इस टूर्नामेंट में प्रत्येक ग्रुप से दो खिलाड़ी सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई करेंगी जिसके बाद नाकआउट का ड्रा होगा। सत्र के इस आखिरी टूर्नामेंट में चोटी के आठ खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

Web Title: world tour finals: pv sindhu beat akane yamaguchi in opener

बैडमिंटन से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे