Saina Nehwal, Padma Shri, Padma Bhushan, Rajiv Gandhi Khel Ratna winner, Indian professional badminton player birthday today | Saina Nehwal B'Day Special: साइना नेहवाल ट्रेनिंग के लिए रोज करती थीं 50 KM का सफर, जानें स्टार शटलर की खास बातें
अपने पिता हरवीर सिंह नेहवाल के साथ साइना नेहवाल (फाइल फोटो)

Highlightsसाइना का जन्म 17 मार्च 1990 को हरियाणा के हिसार में हुआ था।साइना को बचपन में प्रैक्टिस के लिए घर से 25 किलोमीटर दूर स्टेडियम जाना पड़ता था।बाद में साइना नेहवाल की ट्रेनिंग पुलेला गोपीचंद की बैडमिंटन एकेडमी में हुई।

भारत की स्टार शटलर साइना नेहवाल 29 साल की हो गई हैं। साइना के बर्थडे के मौके हम बता रहे हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें। साइना नेहवाल की ट्रेनिंग पुलेला गोपीचंद की बैडमिंटन एकेडमी में हुई है, लेकिन इससे पहले साइना बैडमिंटन की ट्रेनिंग के लिए रोज 50 किलोमीटर ट्रैवल करती थीं। साइना ने बैटमिंटन खेलना छह साल की उम्र में शुरू किया और इसके पीछे का श्रेय वें अपने माता पिता के प्रोत्साहन को देती हैं।

हरियाणा का है फैमिली बैकग्राउंड

साइना नेहवाल की फैमिली अब हैदराबाद में रहती है, लेकिन उनका फैमिली बैकग्राउंड हरियाणा का है। साइना का जन्म 17 मार्च 1990 को हरियाणा के हिसार में हुआ था। साइना के पिता एग्रीकल्चर डिपार्टमें में पोस्टेड थे, जब उनका प्रमोशन हुआ तो पांच शहरों में ट्रांसफर का ऑफर आया। इसके बाद उन्होंने हैदराबाद को सेलेक्ट किया और उनकी पूरी फैमिली हैदराबाद शिफ्ट हो गई।

ट्रेनिंग के लिए रोज करती थीं 50 KM का सफर

साइना नेहवाल ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब मैं आठ साल की थीं और मुझे प्रैक्टिस के लिए घर से 25 किलोमीटर दूर स्टेडियम जाना पड़ता था। इसके लिए मुझे सुबह चार बजे उठना पड़ता था। मेरे पिता मुझे स्कूटर से स्टेडियम ले जाते। दो घंटे वे भी वहीं रहते थे और मेरा खेल देखते। फिर वहीं से मुझे स्कूल छोड़ते। सुबह जल्दी उठने की वजह से मुझे कई बार नींद भी आ जाती थी। कही गिर न पड़ूं, इसलिए मेरी मां भी साथ आतीं। पिता स्कूटर चलाते और मां मुझे पकड़कर बैठतीं। रोजाना करीब 50 किलोमीटर का सफर। आसान नहीं था, लेकिन यह सिलसिला महीनों तक चलता रहा।

बैडमिंटन नहीं खेलना चाहती थीं साइना

बचपन में साइना नेहवाल का पहला प्यार बैडमिंटन नहीं, बल्कि कराटे था। आपको बता दें कि वो कराटे में ब्लैक बेल्ट हैं। साइना ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके पापा का हरियाणा से हैदराबाद ट्रांसफर होने से पहले ही उन्होंने कराटे खेलना शुरू कर दिया था।

साइना ने बताया था कि उन्होंने कुछ प्रतियोगिताएं भी कराटे में जीती थीं, लेकिन कराटे लायक उनकी बॉडी फिट नहीं हो पा रही थी। आठ साल की उम्र में काफी मेहनत करने के बाद भी अपने शरीर को कराटे के बड़े टूर्नामेंट के लिए तैयार नहीं कर पा रही थीं, इसलिए मजबूरन साइना को इसे छोड़ना पड़ा।

साइना ने क्यों खेलना शुरू किया बैडमिंटन

कराटे छोड़ने के बाद साइना नेहवाल ने बैडमिंटन खेलना शुरू किया। साइना ने इंटरव्यू में बताया था कि उनके मम्मी-पापा का पसंदीदा खेल होने के नाते उन्होंने बैडमिंटन रैकेट पकड़ा और कोचिंग शुरू की थी।

साइना ने परुपल्‍ली कश्यप से की शादी

सायना नेहवाल ने पिछले साल 16 दिसंबर को साथी बैडमिंटन खिलाड़ी परुपल्‍ली कश्यप को अपना जीवसाथी चुना और शादी की। दोनों की शादी साइना के साइबराबाद के रायदुर्गम स्थित घर ओरियोन विला में संपन्न हुई। इस विवाह समारोह में केवल साइना और कश्यप के परिवार के सदस्य, खास रिश्तेदार समेत लगभग 40 मेहमानों ने शिरकत की थी। ये बेहद ही सादा समारोह था जिसकी जानकारी मीडिया तक को भी नहीं दी गई थी। हालांकि खास मेहमानों में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हा भी पहुंचे थे।

शाहरुख खान की फैन हैं साइना

व्यस्त शेड्यूल के बावजूद वें शुक्रवार को हॉलीवुड या बॉलीवुड की कोई फिल्म देखने का समय निकाल लेती है। साइना बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान की फैन हैं। साइना भले ही आज बैडमिंटन की स्टार हैं, लेकिन बचपन में उनको क्रिकेट खेलने का बहुत ज्यादा शौक था। एक इंटरव्यू में सायना की बड़ी बहन चंद्रांशु ने बताया था कि साइना को बचपन में क्रिकेट खेलना बहुत पसंद था और वो पढ़ाई छोड़कर क्रिकेट खेलती थी।

2016 में चर्चा में आईं साइना नेहवाल

साइना नेहवाल साल 2006 में पहली बार चर्चा में आईं, जब 16 साल की उम्र में उन्होंने राष्ट्रीय अंडर-19 चैंपियनशिप जीती। इसके अलावा इतिहास रचते हुए एक बार नहीं बल्कि दो बार एशियाई सेटेलाइट चैंपियनशिप जीती। उसी साल वांग यिहान के हातों वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप के फाइनल में हारते हुए वें दूसरी स्थान पर रहीं।

English summary :
Saina Nehwal, Padma Shri, Padma Bhushan, Rajiv Gandhi Khel Ratna winner, Indian professional badminton player birthday today. Saina Nehwal turns 29 today on 17th March. Know rare known facts of her life.


Web Title: Saina Nehwal, Padma Shri, Padma Bhushan, Rajiv Gandhi Khel Ratna winner, Indian professional badminton player birthday today
बैडमिंटन से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे