ISIS आतंकियों के बीच पॉपुलर हैं टोयोटा की ये खास गाड़ियां, कंपनी पर भी उठ चुके हैं कई सवाल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 28, 2019 11:53 AM2019-10-28T11:53:21+5:302019-10-28T11:53:21+5:30

कंपनियां गाड़ियों को आम नागरिक को बेहतरीन फीचर, पॉवर और सुविधा देने के लिये बनाती हैं लेकिन यही सारे फीचर आतंकियों को अपने इस्तेमाल में ली जाने वाली गाड़ियों के लिये मुफीद लगने लगते हैं और फिर ये गाड़ियां कंपनी और सरकारों के लिये सिरदर्द बन जाती हैं...

These Toyota hilux trucks Land Cruisers suv are popular with isis terrorists | ISIS आतंकियों के बीच पॉपुलर हैं टोयोटा की ये खास गाड़ियां, कंपनी पर भी उठ चुके हैं कई सवाल

प्रतीकात्मक फोटो

Highlights साल 2014 में रेडियो प्रसारक पब्लिक रेडियो इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक यूएस स्टेट डिपार्टमेंट ने सीरियाई विद्रोहियों के पास 43 टोयोटा ट्रक पहुंचाया था। टोयोटा ने अपनी सफाई में कहा था कि ISIS के वीडियो में दिखाये गये वाहन उसके काफी पुराने मॉडल हैं।

आतंकवादी संगठन ISIS से जुड़े जितने भी फोटो, वीडियो और मूवी आपने देखी होगी उनमें काले झंडे और ढंका हुआ मुंह तो अधिकतर देखा ही होगा। एक और चीज है जो सभी फोटो, वीडियो में कॉमन देखने को मिलेगा वो है टोयोटा की गाड़ियां। इनमें टोयोटा की हिलक्स पिकअप, लैंडक्रूजर कारों के साथ ही टोयोटा का ट्रक देखने को मिलता है।

यह अभी तक रहस्य बना हुआ है कि आतंकी ये गाड़ियां पाते कहां से हैं और अधिकतर टोयोटा की ही गाड़ियां क्यों इस्तेमाल करते हैं। रहस्य के साथ-साथ यह विवाद और जांच का विषय भी बन चुका है। इस पर अमेरिका में रहे इराक के राजदूत लुकमैन फेली ने एक बार एबीसी न्यूज से कहा भी था कि इनके पास सैकड़ों की संख्या में ये ब्रांड न्यू ट्रक आ कहां से रहे हैं?

एक बार एक पूर्व अमेरिकी राजदूत मार्क वेल्स ने भी इस पर सवाल उठाया था कि टोयोटा की गाड़ियां ISIS का हिस्सा बन गई हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि ISIS के हर वीडियो में टोयोटा गाड़ियों का एक बड़ा काफिला होता है जो हमारे लिये चिंता का विषय है। 

टोयोटा ने अपनी सफाई में कहा था कि ISIS के वीडियो में दिखाये गये वाहन उसके काफी पुराने मॉडल हैं। और हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारे वाहन अनाधिकृत सैन्य उपयोग के लिये डायवर्ट नहीं किये गये हैं। साथ ही टोयोटा ने यह भी कहा था कि ऐसे अप्रत्यक्ष या अवैध चैनल जिनके जरिये हमारे वाहनों का दुरुपयोग हो सके उन पर पूरी तरह से नियंत्रण रख पाना हमारे लिये असंभव है।

ISIS आतंकियों द्वारा टोयोटा गाड़ियों का इस्तेमाल किया जाना सालों से चर्चा का विषय है। साल 2014 में रेडियो प्रसारक पब्लिक रेडियो इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक यूएस स्टेट डिपार्टमेंट ने सीरियाई विद्रोहियों के पास 43 टोयोटा ट्रक पहुंचाया था। 

एक अस्ट्रेलियन न्यूजपेपर ने कहा था कि साल 2014 से 2015 के बीच सिडनी में 800 से अधिक ट्रकों के गायब होने की सूचना मिली थी और कहा गया था कि इन्हें ISIS के क्षेत्रों में बेचा जा सकता है। ISIS के पास उपलब्ध ट्रकों की संख्या का पता लगाना यूएस और इराकी अधिकारियों के लिये जटिल साबित हुआ है। 

टोयोटा के खुद के आंकड़ों को देखें तो उसके कुछ कारों की बिक्री में 3 गुना तक वृद्धि देखने को मिलेगी। साल 2011 में इसने जहां हिलक्स और लैंड क्रूजर की इराक में 6,000 गाड़ियां बेची वहीं 2013 में इराक में ही हिलक्स और लैंडक्रूजर की 18,000 हजार गाड़ियां बिकी। 2014 में ये आंकड़ा थोड़ा कम जरूर हुआ लेकिन सिर्फ इन दो गाड़ियों की ही 2014 में भी 13,000 यूनिट्स की बिक्री कम चौकाने वाला आंकड़ा नहीं था।

य़ह भी पढ़ें: बंद हो रही हैं ये पॉपुलर कार, अभी भी है खरीदने का मौका

टोयोटा की हिलक्स ट्रक्स और SUV लैंड क्रूजर बेहतरीन क्षमता वाली टिकाऊ गाड़ियां हैं लेकिन उनकी यही सब खासियत उन्हें आतंकियों के लिये एक बेहतरीन विकल्प भी बनती हैं। हिलक्स यूएस में बेचे जाने वाले टैकोमा पिकअप के समान एक ट्रक है। ISIS के वीडियो में दिखने वाली लैंड क्रूजर कार का भी वो मॉडल नहीं है जो यूएस में बेचा जाता है। ISIS के बेडे में देखे जाने वाली लैंड क्रूजर 70 लगभग 30-32 साल पुराना मॉडल है जो जापान में बनाया जाता है। 

Web Title: These Toyota hilux trucks Land Cruisers suv are popular with isis terrorists

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे