टेस्ला बनी दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली ऑटो कंपनी, टोयोटा से छिना ताज, जानें खास बातें

By रजनीश | Published: July 3, 2020 01:59 PM2020-07-03T13:59:13+5:302020-07-03T13:59:13+5:30

देशभर में बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतें लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ खीचनें में कितना सफल होंगी यह इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों पर तय होगा। फिलहाल इलेक्ट्रिक वाहन थोड़े महंगे होते हैं।

Tesla becomes world's most valuable carmaker without making a profit | टेस्ला बनी दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली ऑटो कंपनी, टोयोटा से छिना ताज, जानें खास बातें

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsटेस्ला की वैल्युएशन इसलिए भी चौंकाने वाली है क्योंकि कंपनी कभी प्रॉफिट में नहीं रही। इलेक्ट्रिक कार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा उसकी बैटरी हैं और टेस्ला 16 साल तक चलने वाली "मिलियन मील" बैटरी बनाने में लगी है। 

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी टेस्ला 209 बिलियन डॉलर (लगभग 15.78 लाख करोड़) वैल्यूएशन के साथ दुनिया की सबसे वैल्यूएबल कंपनी बन गई है। टेस्ला ने जापान की कार निर्माता कंपनी टोयोटा को भी पीछे छोड़ दिया है। टेस्ला को सबसे वैल्युएबल कंपनी का खिताब मिलने से पहले तक ये ताज टोयोटा के नाम था। 

इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड का फायदा
जानकारों को उम्मीद है अरबपति एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला कंपनी जल्द ही 1 ट्रिलियन डॉलर (यानी लगभग 71.43 लाख करोड़) का वैल्यूएशन हासिल कर लेगी। टेस्ला की इस सफलता के पीछे इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में तेजी एक बड़ा कारण बताया जा रहा है। 

टोयोटा से छीना ताज
बुधवार को टेस्ला के शेयर्स 4% से ज्यादा की बढ़त के साथ 1100 डॉलर (लगभग 83,067 रुपए प्रति शेयर) से ज्यादा कीमत पर पहुंच गए। शेयर्स में आई इस तेजी के बाद टेस्ला का वैल्यूएशन 209 बिलियन डॉलर (लगभग 15.78 लाख करोड़) हो गया है। बात करें टोयोटा की तो अभी उसका वैल्युएशन 205 बिलियन डॉलर (लगभग 15.48 लाख करोड़) है।


 
मुनाफे में नहीं रही टेस्ला
टेस्ला की वैल्युएशन इसलिए भी चौंकाने वाली है क्योंकि कंपनी कभी प्रॉफिट में नहीं रही। एनालिस्टों ने बैटरी-पावर्ड व्हीकल टेक्नोलॉजी में मार्केट लीडर के रूप में कंपनी की संभावनाओं की ओर इशारा किया है। 

स्टॉकब्रोकर जेफरीज के एनालिस्ट का कहना है कि कोरोनावायरस महामारी ने दुनिया को क्लीनर ईंधन अपनाने के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने कहा कि हम कोविड-19 को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और रिन्यूएबल्स के लिए एक्सेलेरेटर के तौर देखते हैं। 

टेक्नॉलॉजी में है आगे
टेस्ला कंपनी प्रॉडक्ट रेंज और टेक्नोलॉजी के मामले में काफी आगे है। इलेक्ट्रिक कार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा उसकी बैटरी हैं और टेस्ला 16 साल तक चलने वाली "मिलियन मील" बैटरी बनाने में लगी है। 

इस बैटरी पर टेस्ला की चीनी सप्लायर कंपनी कैटल (Catl) काम कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक यदि टेस्ला की यह बैटरी सफल हो जाती है तो इलेक्ट्रिक कार की कीमत कम करना आसान होगा। 

Web Title: Tesla becomes world's most valuable carmaker without making a profit

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे