tata altroz gets five star rating in global ncap crash tests ahead of launch | टाटा की इस कार ने क्रैश टेस्ट में मारी बाजी, मिली 5 स्टार रेटिंग
अल्ट्रॉज कार को अडल्ट पैसेंजर प्रॉटेक्शन में 17 में से 16.13 पॉइंट मिले हैं।

Highlightsकार की क्रैश टेस्टिंग के दौरान 1.5 साल के बच्चे की डमी का इस्तेमाल किया गया।टाटा अल्ट्रॉज की कीमत 5 से 8 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है।

वाहन निर्माता कंपनी टाटा (Tata) 22 जनवरी को भारत में अपनी कार अल्ट्रॉज (Altroz) लॉन्च करने वाली है। टाटा की अल्ट्रॉज हैचबैक कैटेगरी की कार है। टाटा की इस कार को लॉन्चिंग से ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (Global NCAP) क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिली है। 

मजेदार बात यह है कि ग्लोबल एनसीएपी ने पहली बार एक ऐसी कार का क्रैश टेस्ट रिजल्ट जारी किया है, जो अभी बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है। टाटा अल्ट्रॉज भारत में बनी दूसरी कार है, जिसे ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट में पूरे 5 स्टार रेटिंग मिली है। इससे पहले टाटा नेक्सॉन 5 स्टार रेटिंग पाने वाली पहली मेड-इन-इंडिया कार थी। 

अल्ट्रॉज की बात करें तो अडल्ट पैसेंजर प्रॉटेक्शन में 17 में से 16.13 पॉइंट मिले हैं। क्रैश टेस्ट में टाटा अल्ट्रॉज ने ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के सिर, गर्दन और घुटनों के लिए अच्छी सेफ्टी प्रदान की और सीने की सुरक्षा भी पर्याप्त रही। वहीं चाइल्ड पैसेंजर प्रॉटेक्शन में टाटा की इस कार को 3 स्टार मिले हैं। चाइल्ड प्रोटेक्शन में इस कार को 49 में से 29 पॉइंट मिले। 

कार की क्रैश टेस्टिंग के दौरान 1.5 साल के बच्चे की डमी का इस्तेमाल किया गया। इस डमी को टेस्टिंग में अच्छी सेफ्टी मिली। वहीं टेस्टिंग के दौरान 3 साल के बच्चे की डमी का इस्तेमाल करने पर चाइल्ड सीट खुल गई। इस वजह से डमी का सिर कार के इंटीरियर से टकरा गया। इस वजह से इसके पॉइंट में कटौती की गई।

टाटा अल्ट्रॉज में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, कॉर्नर स्टैबिलिटी कंट्रोल, सीटबेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और Isofix चाइल्ड सीट ऐंकरेज फीचर स्टैंडर्ड मिलेंगे। स्टैंडर्ड का मतलब होता है कि कार के जितने मॉडल आते हैं सभी में अनिवार्य तौर पर ये फीचर मिलेंगे।

उदाहरण के लिए ऐसे समझें- मान लीजिए टाटा कंपनी अल्ट्रॉज के 4 वैरियंट लॉन्च करती है और सभी में अलग-अलग फीचर्स दिए गए हैं। जैसे किसी वैरियंट में रियर कैमरा दिया गया तो किसी में सनरूफ और इन फीचर्स के चलते कार की कीमत भी महंगी होती जाती है। लेकिन जो जरूरी सेफ्टी फीचर्स हैं वो सभी वैरियंट में दिए जाएंगे। भले ही वह कार का सबसे शुरुआती मॉडल हो।

अल्ट्रॉज, टाटा मोटर्स के अल्फा (ALFA) आर्किटेक्चर पर आधारित पहली कार है। इसमें 86hp पावर वाला 1.2-लीटर पेट्रोल और 90hp पावर वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन मिलेगा। दोनों इंजन बीएस6 कम्प्लायंट हैं। दोनों ही इंजन के साथ सिर्फ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स मिलेगा। हालांकि अल्ट्रॉज की लॉन्चिंग के कुछ समय बाद ही अल्ट्रॉज का ऑटोमैटिक वेरियंट भी लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी कुछ समय बाद बाजार में उतारेगी।

टाटा अल्ट्रॉज की कीमत 5 से 8 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है। भारतीय बाजार में टाटा की इस कार की टक्कर मारुति बलेनो, ह्युंडई आई20, टोयोटा ग्लैंजा जैसी कारों से होगी।

Web Title: tata altroz gets five star rating in global ncap crash tests ahead of launch
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे