किसान के बेटे ने बना डाला रिमोट से चलने वाला ट्रैक्टर, जानें पूरी कहानी

By सुवासित दत्त | Published: June 11, 2018 11:09 AM2018-06-11T11:09:54+5:302018-06-11T11:09:54+5:30

योगेश का सपना है कि वो इंडियन आर्मी के लिए ड्राइवरलेस टैंक  का निर्माण करे। इसके लिए वो भारत सरकार के 'मेक-इन-इंडिया' मुहिम से मदद चाहते हैं।

Rajasthan Farmer’s Son Develops Driverless Tractor | किसान के बेटे ने बना डाला रिमोट से चलने वाला ट्रैक्टर, जानें पूरी कहानी

किसान के बेटे ने बना डाला रिमोट से चलने वाला ट्रैक्टर, जानें पूरी कहानी

कहते हैं कि भारत में असल प्रतिभा गांवों और छोटे शहरों में छुपी होती है। ये वैसी प्रतिभाएं होती हैं जो बिनी किसी मदद के कुछ ऐसा कर जाती हैं कि पूरी दुनिया देखती रह जाती है। कुछ ऐसी ही कहानी है राजस्थान के बमोरीकाला गांव के रहने वाले 19 साल के योगेश नागर की।

योगेश ने एक ऐसा ट्रैक्टर बना डाला है जो बिना किसी ड्राइवर के चलता है और उसे रिमोट से कंट्रोल किया जा सकता है। इस टैक्टर की मदद से योगेश अपने पिता के साथ साथ गांव वालों की भी मदद कर रहे हैं। लेकिन, इस ट्रैक्टर के बनने की पूरी कहानी जानने के लिए हमें थोड़ा पीछे चलना होगा।

छोटी सी उम्र में घर-बार छोड़ साध्वी बनीं जयाकिशोरी, सुनने के लिए उमड़ती है लाखों की भीड़

दरअसल, योगेश राजस्थान के कोटा में पढ़ाई करते थे। लेकिन, पिता की तबियत ठीक नहीं रहने से उन्हें अपने गांव वापस आना पड़ा। योगेश ने गांव आकर करीब 2 महीने तक ट्रैक्टर चलाना सीखा। कुछ दिनों बाद ही योगेश को एक ड्राइवरलेस ट्रैक्टर बनाने का आइडिया आया। योगेश ने ये बात अपने पिता को बताई तो पिता ने योगेश को एक सैंपल दिखाने को कहा। इसके लिए योगेश को पिता से करीब 2,000 रुपये मिले। उन 2,000 रुपयों की मदद से योगेश ने एक ड्राइवरलेस ट्रैक्टर का सैंपल बनाया।

पिता को योगेश का सैंपल पंसद आया। इसके बाद पिता ने रिश्तेदारों और दोस्तों की मदद से योगेश को 50,000 रुपये दिए। इसके बाद 6 महीने की कड़ी मेहनत के योगेश ने एक ड्राइवरलेस ट्रैक्टर तैयार किया जिसे रिमोट से कंट्रोल किया जा सकता है। इस रिमोट की मदद से ट्रैक्टर के स्टीयरिंग, क्लच, एक्सिलरेटर और ब्रेक को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए ट्रैक्टर में एक ट्रांसमीटर फिट किया गया है।

इसके अलावा योगेश ने रास्ते में मिलने वाले गड्ढों को पता करने के लिए ट्रैक्टर में सेंसर्स भी लगाए हैं। इस रिमोट की मदद से ट्रैक्टर को 1.5 किलोमीटर तक ड्राइव किया जा सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि योगेश के पास ना तो इंजीनियरिंग की डिग्री है और ना ही उन्होंने कोई खास कोर्स किया है। योगेश ने हाल ही में 12वीं की परीक्षा पास की है और कोटा में B.Sc कोर्स में एडमिशन लिया है।

योगेश का सपना है कि वो इंडियन आर्मी के लिए ड्राइवरलेस टैंक  का निर्माण करे। इसके लिए वो भारत सरकार के 'मेक-इन-इंडिया' मुहिम से मदद चाहते हैं। ड्राइवर लेस ट्रैक्टर के अलावा योगेश ने एक एंटी-थेफ्ट मशीन तैयार की है जो घर के मालिक को घर में चोर के घुसने पर चेतावनी देगा। योगेश ने एक स्मार्ट पावर सेवर सिस्टम भी तैयार किया है जो खाली रूम की लाइट्स को ऑटोमेटिक स्विच ऑफ कर सकता है।

Web Title: Rajasthan Farmer’s Son Develops Driverless Tractor

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे