हाईवे पर करते हैं ड्राइविंग तो दिमाग में गांठ बांध लें ये बातें

By रजनीश | Published: February 28, 2020 04:05 PM2020-02-28T16:05:10+5:302020-02-28T16:05:10+5:30

हाईवे पर तेज स्पीड चलते वाहनों से कई बार दुर्घटना होने की शिकायत आती रहती है। कई बार ये दुर्घटनाएं थोड़ी सी सावधानी की वजह से टल भी जाती हैं। इस सावधानी में कार चलाने की सावधानी के साथ ही कार की देखरेख भी होती है।

Planning A Highway Trip Important Tips for highway driving | हाईवे पर करते हैं ड्राइविंग तो दिमाग में गांठ बांध लें ये बातें

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsहाईवे पर स्पीड मेंटेन रखना बहुत जरूरी होता है। यदि आप हाईवे पर स्लो या धीमी स्पीड से ड्राइविंग कर रहे हों तो हो सकता है कि आपके पीछे से आने वाला तेज स्पीड वाहन आपके वाहन से टकरा जाए। साइड न मिलने अक्सर लोग ओवरटेक करते हैं, लेकिन हाईवे पर ओवरटेक करना खतरे से भरा होता है। यदि आपको हाईवे पर आगे वाले वाहन को ओवरटेक करना है तो हॉर्न देते हुए रात का समय है तो डिपर भी जरूर दें। 

आप घूमने के शौकीन हैं और कार से लंबी दूरी तय करते हैं तो एक बात तय है कि हाईवे पर तो आपको कार चलाना ही होगा। हम आपको आज हाईवे पर ड्राइविंग करने के टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। क्योंकि हाईवे पर ड्राइविंग करने और आम रास्तों पर ड्राइविंग करने का अनुभव अलग होता है। हाईवे पर ड्राइविंग करना जितना आरामदायक लगता है, कोई ज्यादा भीड़ नहीं होती वहीं थोड़ी सी चूक काफी भारी भी पड़ जाती है। तो चलिए जान लेते हैं उन जरूरी बिंदुओं के बारे में जिनका ध्यान हाईवे पर वाहन चलाते समय करना चाहिए-

टर्न सिग्नल
सफर के दौरान हाईवे मिलने पर जैसे आपको थोड़ा सुकून मिलता है कि अब बार-बार ब्रेक, क्लच से थोड़ा राहत मिलेगी ऐसा ही अधिकतर लोगों को लग सकता है। और ऐसा मौका देख आप अपने गाड़ी की स्पीड बढ़ा लेते हैं ठीक इसी तरह बाकी गाड़ियों वाले भी अपनी स्पीड बढ़ा लेते हैं। ऐसे में यदि आपको हाईवे पर दूसरी साइड जाना है तो टर्न इंडीकेटर का इस्तेमाल जरूर करें। ऐसा करने से आपके पीछे चल रहे वाहनों को अंदाजा हो जाएगा कि आपको किस साइड जाना है और किसी भी दुर्घटना से बचाव होगा। 

स्पीड का रखें ध्यान
हाईवे पर स्पीड मेंटेन रखना बहुत जरूरी होता है। यदि आप हाईवे पर स्लो या धीमी स्पीड से ड्राइविंग कर रहे हों तो हो सकता है कि आपके पीछे से आने वाला तेज स्पीड वाहन आपके वाहन से टकरा जाए। इसलिए हाईवे पर ड्राइविंग करते समय एक स्पीड तय कर लीजिए और आपकी यह स्पीड 60-80 के बीच भी हो सकती है। 

सर्विस
अगर आप कार से हाईवे के रास्ते लंबी यात्रा पर जाने के प्लान में हैं तो निकलने से पहले अपनी कार की सर्विस करा लीजिए। इससे आपको किसी तरह की रास्ते में कोई दिक्कत परेशानी नहीं होगी। बरसात का मौसम है तो टायर्स, रेन वाइपर्स और इंजन की खास तौर पर जांच कराएं। 

ओवरटेकिंग
साइड न मिलने अक्सर लोग ओवरटेक करते हैं, लेकिन हाईवे पर ओवरटेक करना खतरे से भरा होता है। यदि आपको हाईवे पर आगे वाले वाहन को ओवरटेक करना है तो हॉर्न देते हुए रात का समय है तो डिपर भी जरूर दें। 

विंडशिल्ड
अगर आपके कार की विंडशिल्ड या सामने का कांच काफी पुराना हो गया है या किसी कारण उसमें से धुंधला दिखाई देने लगा है तो उसे साफ करवा लीजिए। क्योंकि कोहरे और बरसात में इससे समझौता करना आपके लिए काफी मुश्किल हो सकता है। सामान्य तौर पर भी विंडशिल्ड तो आपको क्लीन रखना ही चाहिए। खासतौर पर जब आप हाईवे पर चल रहे हो क्योंकि हाईवे पर वाहनों की स्पीड अन्य सड़कों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा तो होती ही है। 

Web Title: Planning A Highway Trip Important Tips for highway driving

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे