Parliament Session Union Minister Prakash Javadekar Arrives in Hyundai Kona Electric SUV | केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडे़कर के चलते एक बार फिर चर्चा में आई ये कार, जानें डिटेल
फोटो क्रेडिट: ANI

Highlightsकार की बैटरी में लिक्विड कूलिंग टेक्नॉलॉजी दी गई है। इस कार में 6.9 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडे़कर पार्लियामेंट में शीत कालीन सत्र के लिये पहुंचे थे। उनके पहुंचने पर अन्य चीजों से ज्यादा चर्चा उनके कार की रही। दरअसल प्रकाश जावडे़कर संसद भवन इलेक्ट्रिक कार से पहुंचे थे। सूचना एवं प्रसारण मंत्री के अलावा प्रकाश जावडे़कर पर्यावरण मंत्री भी हैं।

जावडे़कर ने कहा कि यह इलेक्ट्रिक कार एक बार चार्ज होने पर 450 किलोमीटर तक चलती है। मैं पर्यावरण मंत्री हूं इस नाते कम से कम मुझे तो इसके लिये सजग होना चाहिये। जावडेकर कहा सरकार धीरे-धीरे पॉल्यूशन फ्री इलेक्ट्रिक कार की तरफ स्विच कर रही है। उन्होंने लोगों से इलेक्ट्रिक व्हीकल और पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कर  प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में सहयोग करने के लिये अपील किया।

जावडे़कर ह्युंडई कंपनी की इलेक्ट्रिक कार कोना से संसद पहुंचे थे। सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिये ह्युंडई मोटर कंपनी को कॉम्पैक्ट एसयूवी कार कोना का ऑर्डर दिया है।

ईईएसएल ने कहा कि टाटा कि टिगोर ईवी औऱ महिंद्रा की ई वेरिटो सेडान को नहीं चुना गया। कोना में 134 एचपी की परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो 39.2 kWh एडवांस्ड लिथियम ऑयन पॉलिमर बैटरी से चलती है। कोना में लगी मोटर 394.9 एनएम का टॉर्क देती है जो कार के फ्रंट व्हील को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार मात्र 9.7 सेकेंड में प्रदान करती है।

कार की बैटरी में लिक्विड कूलिंग टेक्नॉलॉजी दी गई है साथ ही बैटरी में हाई एनर्जी डेनसिटी भी है। इस कार में 6.9 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके साथ ऑटोमैटिक एयर कंडिशनिंग और पुश स्टार्ट बटन के साथ स्मार्ट की दी गई है।

यह भी पढ़ें: क्या है मुलायम सिंह यादव की मर्सिडीज में खास, जिसकी सर्विसिंग कराने के बदले सरकार उनको दे रही है ये नई कार

ह्युंडई आईओसीएल के साथ मिलकर दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और चेन्नई में चुनिंदा फ्यूल स्टेशनों इंफ्रास्ट्रक्चर डेलवप कर रही है। एचएमआईएल फास्ट चार्जिंग उपकरणों में निवेश करेगा। ये चार्जर 80 परसेंट बैटरी को घंटे भर से भी कम समय में चार्ज कर देते हैं। 

Web Title: Parliament Session Union Minister Prakash Javadekar Arrives in Hyundai Kona Electric SUV
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे