मारुति लॉन्च करेगी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जानें क्या है कंपनी का प्लान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 16, 2019 05:54 PM2019-12-16T17:54:26+5:302019-12-16T17:54:26+5:30

फिलहाल भारत में मौदूज इलेक्ट्रिक कार काफी महंगी हैं और साथ ही इनके चार्जिंग का अभी कोई बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप नहीं हो सका है। ये सब उन कारणों में से एक हैं जिस वजह से अभी इलेक्ट्रिक कार लोगों को अपनी तरफ तेजी से आकर्षित नहीं कर सकी है।

maruti to launch cheapest electric car futuro e in auto expo 2020 | मारुति लॉन्च करेगी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जानें क्या है कंपनी का प्लान

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsबाजार में मौजूद ह्युंडई की इलेक्ट्रिक कार कोना की बात करें तो इसकी कीमत 25 लाख के आसपास है। मारुति की इलेक्ट्रिक कार इलेक्ट्रिक कार Futuro-E हो सकती है। यह कार एक बार की चार्जिंग पर 130 से लेकर 150 किलोमीटर तक जा सकती है।

कार निर्माता कंपनियां लगातार इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करती जा रही हैं। अब मारुति सुजुकी भी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी में है। 7 फरवरी 2020 से ग्रेटर नोएडा में शुरू होने वाले ऑटो एक्सपो 2020 (Auto Expo 2020) में कंपनी इसे पेश करेगी। हाल ही में मारुति ने इस कार के लिए ट्रेडमार्क ऐप्लिकेशन फाइल किया है। इलेक्ट्रिक कार पहले भी लॉन्च हुई हैं लेकिन कुछ गिनी चुनी कंपनियों की। 

इलेक्ट्रिक सेगमेंट में जितनी ज्यादा कंपनियां कूदेंगी इलेक्ट्रिक कारों के सस्ते होने की उतनी ही संभावना होगी। अभी तक जो भी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च हुई हैं उनकी कीमत 25 से 30 लाख रुपये के बीच है। इन कारों का महंगा होना भी एक वजह है कि जिस तेजी से लोगों को इनमें रुचि दिखानी चाहिये लोगों ने उतनी रुचि दिखाई नहीं। 

अब मारुति की इस इलेक्ट्रिक कार के बारे में चर्चा है कि यह देश में अब तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार हो सकती है। जानकारों का मानना है कि इसकी कीमत 10 से 12 लाख के बीच हो सकती है जो कि फिलहाल इलेक्ट्रिक कारों की कीमत को देखते हुए काफी कम है।

बाजार में मौजूद ह्युंडई की इलेक्ट्रिक कार कोना की बात करें तो इसकी कीमत 25 लाख के आसपास है। खबरों के मुताबिक टाटा मोटर्स Nexon EV लॉन्च करने की तैयारी में है वहीं महिंद्रा भी KUV 100 और XUV 300 का भी इलेक्ट्रिक वर्ज़न पेश करने की तैयारी में है। एमजी भी अपनी इलेक्ट्रिक कार ZS लॉन्च करने की तैयारी में है।

चर्चा यह है कि कंपनी इलेक्ट्रिक कार Futuro-E लेकर आएगी। यह कार एक बार की चार्जिंग पर 130 से लेकर 150 किलोमीटर तक जा सकती है। कहा जा रहा है कि यह इलेक्ट्रिक कार वैगन आर EV पर बेस्ड हो सकती है। एक्सपर्ट्स का यह भी मानना है कि यह विटारा ब्रेज़ा से मिलती-जुलती एसयूवी या बिटारा ब्रेज़ा का फेसलिफ्ट मॉडल भी हो सकती है। 

Web Title: maruti to launch cheapest electric car futuro e in auto expo 2020

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे