पेट्रोल-डीजल से चलने वाली नहीं बल्कि मारुति ने सबसे ज्यादा बेची ये कारें, इन 7 गाड़ियों में मिलती है ये सुविधा

By रजनीश | Published: June 7, 2020 10:26 AM2020-06-07T10:26:03+5:302020-06-07T10:36:27+5:30

मारुति सुजुकी सीएनजी कारों के साथ ही देशभर में सीएनजी पंपो का एक बड़ा नेटवर्क तैयार करने की योजना पर भी काम कर रही है। मारुति की सीएनजी कारें व्हीकल इंटेलिटेंज इंजेक्शन सिस्टम के साथ आती हैं।

Maruti Suzuki sells 1 lakh CNG cars in FY 2019-20 These 2 new CNG cars to be launched soon | पेट्रोल-डीजल से चलने वाली नहीं बल्कि मारुति ने सबसे ज्यादा बेची ये कारें, इन 7 गाड़ियों में मिलती है ये सुविधा

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsफिलहाल मारुति इस समय S-CNG किट के साथ अपनी सात गाड़ियां बेचती है। इनमें ऑल्टो, इको, वैगनआर, डिजायर टूर एस, अर्टिगा, सुपर कैरी और सेलेरियो शामिल हैं। फैक्ट्री फिटेड सीएनजी वाहन ग्राहकों को शानदार परफॉर्मेंस, सुरक्षा, और बेहतर माइलेज देते हैं।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार द्वारा किए गए लॉकडाउन के चलते कई वाहन निर्माता कपनियों के अप्रैल महीने में एक भी कार की बिक्री नहीं हुई। वहीं अब मई महीने में कारों की बिक्री के आंकड़े आ चुके हैं। इस लिस्ट के मुताबिक अब सालों से टॉप-10 कारों की लिस्ट में बनाए रखने वाली मारुति की बादशाहत खत्म हो गई है। 

इस लिस्ट में पहले नंबर पर ह्युंडई की क्रेटा है वहीं मारुति दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। जबकि दशकों से टॉप-10 की लिस्ट में मारुति पहले नंबर पर रहने वाली कार कंपनी है। लेकिन मारुति के लिए खास बात यह रही है कि इस दौरान मारुति की सबसे ज्यादा सीएनजी (CNG) गाड़ियों की बिक्री हुई है।

साल 2019-20 में मारुति ने 10,6443 सीएनजी वाहनों की बिक्री की थी। सीएनजी वाहनों की बिक्री की स्पीड की दर 15.5 फीसदी कंपाउंड एनुअल ग्रोथ के हिसाब से रही। 

फिलहाल मारुति इस समय S-CNG किट के साथ अपनी सात गाड़ियां बेचती है। इनमें ऑल्टो, इको, वैगनआर, डिजायर टूर एस, अर्टिगा, सुपर कैरी और सेलेरियो शामिल हैं। कारों के सीएनजी मॉडल्स के अलावा मारुति की कई गाड़ियां SVHS यानी स्मार्ट हाईब्रिड व्हीकल सिस्टम टेक्नोलॉजी से लैस हैं।
 
फैक्ट्री फिटेड सीएनजी वाहन ग्राहकों को शानदार परफॉर्मेंस, सुरक्षा, और बेहतर माइलेज देते हैं। कंपनी की फैक्ट्री फिटेड S-CNG टेक्नॉलॉजी वाली गाड़ियां डुअल इंटरडिपेंडेंट ECU, डुअल सोलेनॉयड सिस्टम और लीक प्रूफ टैंक डिजाइन के साथ आती हैं। इन कारों में व्हीकल इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम लगा होता है, जिससे परफॉर्मेंस बेहतर होती है।

कंपनी देशभर में सीएनजी पंपों का बड़ा नेटवर्क तैयार करने की योजना पर भी काम कर रही है। इसके साथ ही कंपनी और गाड़ियों को सीएनजी किट के साथ लॉन्च करने की तैयारी में है।

Web Title: Maruti Suzuki sells 1 lakh CNG cars in FY 2019-20 These 2 new CNG cars to be launched soon

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे