Maruti launches vehicle lease subscription service for individual customers | बिना खरीदे बदल-बदल कर चलाएं नई कार, जानें क्या है मारुति सुजुकी की ये स्पेशल स्कीम
प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsकोरोना संकट के दौरान वाहन निर्माता कंपनियों के वाहनों की ज्यादा बिक्री नहीं हुई। ऐसे में कंपनियां अपने रेवेन्यू के लिए नई स्कीम्स ला रही हैं।मारुति सुजुकी की कार लीज पर लेने के लिए सब्सक्राइब स्कीम के तहत स्विफ्ट, डिजायर, बलेनो, ब्रेजा, सियाज, XL6 और अर्टिगा को लीज पर ले सकते हैं। 

मारुति सुजुकी ने गुरुवार को एक नई सर्विस की घोषणा की है। इस सर्विस में मारुति की कार को लीज पर लिया जा सकेगा। इसे मारुति सुजुकी सब्सक्राइब नाम से लॉन्च किया गया है। मारुति ने यह नई सर्विस जापान की ओरिक्स (Orix) के साथ पार्टनरशिप में शुरू की है। 

मारुति की ये नई लीजिंग सर्विस मारुति की पुरानी लीजिंग स्कीम्स से अलग है। पुरानी स्कीम्स में सिर्फ कॉर्पोरेट क्लाइंट्स ही मारुति की कार को लीज पर ले सकते ते लेकिन इस नई स्कीम के तहत कोई भी व्यक्ति  यह कॉर्पोरेट क्लाइंट्स के बजाय व्यक्तिगत ग्राहकों के लिए है।

मारुति सुजुकी सब्सक्राइब सर्विस
इस नई सर्विस के तहत कोई भी ग्राहक मारुति सुजुकी की नई कार को लीज पर ले सकता है। इस स्कीम के तहत कंपनी ने ग्राहकों को 24 महीने, 36 महीने और 48 महीने तक की लीज का विकल्प दिया है। 

समय बढ़ाने के लिए 30 दिन पहले करना होगा सूचित
अगर ग्राहक अपने चुने गए तय समय से आगे के लिए भी कार को लीज पर रखना चाहता है तो उसे चल रहे टेन्योर को खत्म होने के 30 दिन पहले लिखित में रिक्वेस्ट भेजनी होगी।

जितने समय के लिए ग्राहक कार को लीज पर लेंगे उन्हें हर महीने फिक्स मंथली चार्ज देना होगा। इसमें कार का मेनटेनेंस और इंश्योरेंस भी शामिल होगा। खास बात यह है कि कार को लीज पर लेने के लिए कोई डाउनपेमेंट नहीं देना होगा।

ये है प्रक्रिया
मारुति की कार को लीज पर लेने के लिए ग्राहक को कार, उसका वेरियंट और लीज टेन्योर चुनकर एक फॉर्म भरना होगा। ऐप्लिकेशन अप्रूव होने के बाद 15 दिन के भीतर आपको कार मिल जाएगी। कार की डिलिवरी मिलने के बाद आप मेनटेनेंस, सर्विस और इंश्योरेंस समेत अन्य सर्विस के लिए क्लेम भी कर सकते हैं।

समय पूरा होने से पहले भी वापस कर सकते हैं कार
हर लोन टेन्योर के साथ लॉक-इन पीरियड (तय समय) है। 24-महीने के लिए 12 महीने का लॉक-इन पीरियड, 36-महीने के लिए 18 महीने और 48-महीने के लिए 24 महीने का लॉक-इन पीरियड तय किया गया है। 

ऐसे में अगर आप लॉक-इन पीरियड खत्म होने से पहले कार वापस करना चाहते हैं, तो आपको बाकी बचे महीनों और उसके साथ तीन महीने का एक्स्ट्रा भुगतान करना होगा। यदि आप लॉक-इन पीरियड के बाद कार वापस कर रहे हैं, तो आपको 1-3 महीने के बीच का भुगतान करना होगा।

लीज के लिए उपलब्ध कार
मारुति सुजुकी की कार लीज पर लेने के लिए सब्सक्राइब स्कीम के तहत स्विफ्ट, डिजायर, बलेनो, ब्रेजा, सियाज, XL6 और अर्टिगा को लीज पर ले सकते हैं। 

मिलेंगी नई कार
ग्राहकों को लीज पर मिलने वाली सभी नई कार होंगी। हालांकि ऐसा भी हो सकता है कि आपने लीज पर लेने के लिए फॉर्म पर जिस कार को सेलेक्ट किया है वो आपको न मिल पाए। क्योंकि यह कार की उपलब्धता पर निर्भर करेगा।

मारुति ने फिलहाल लीज सर्विस को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया है। अभी यह सर्विस अभी सिर्फ बेंगलुरु और गुरुग्राम में ही उपलब्ध है। 

Web Title: Maruti launches vehicle lease subscription service for individual customers
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे