Highlightsदिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पहले तो काफी समय तक उनकी वैगनआर कार के साथ देखा गया। फिलहाल अरविंद केजरीवाल टोयोटा कंपनी की इनोवा कार से चलते हैं।

लोग बड़े नेता, अभिनेता और क्रिकेटर के लाइफस्टाइल जैसे उनके घर, गाड़ी, घड़ी, मोबाइल के बारे में जानने को लेकर काफी उत्सुक रहते हैं। लोग चाहते हैं कि जिस गाड़ी से वो चलते हैं वो किस कंपनी की कौन सी कार है, उसकी खासियत क्या है, उनके घर की डिजाइन क्या है, उसके भीतर सुविधाएं कौन सी हैं तो हम आपको कुछ बड़े नेताओं और उनके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली कारों के बारे में बताने जा रहे हैं। शुरू करते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से...

पीएम नरेंद्र मोदी-
प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी BMW की 7 सीरीज कार से चलते थे लेकिन साल 2017 से उन्होंने रेंज रोवर कार का इस्तेमाल शुरू कर दिया। पीएम के लिए बनाई जाने वाली गाड़ियां बुलेट प्रूफ तो होती ही हैं इसके अलावा भी इनमें कई खास फीचर्स दिए जाते हैं। पीएम मोदी जिस BMW कार से चलते थे उसमें कई ऐसे सेंसर लगे होते हैं जो बम या मिसाइल का पता लगा लेते हैं। कार पर हमला होने के बाद भी अंदर बैठे पीएम बिल्कुल सुरक्षित रहते हैं। जो कार देश के बड़े नेताओं के लिए इस्तेमाल की जाती हैं उनके टायर भी काफी स्पेशल होते हैं जिससे कि पंचर होने के बाद भी कार 90 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से 200 से 300 किलोमीटर तक आसानी से जा सके।

फिलहाल पीएम मोदी जिस लैंड रोवर एसयूवी से चलते हैं उसमें 4999 सीसी का इंजन दिया गया है जो कि आम एसयूवी के इंजन से लगभग दोगुनी क्षमता का इंजन है। यह 5 सीटर एसयूवी होती है। यह कार भी पूरी तरह से बुलेट प्रूफ होती है। इस कार में V8 कैटेगरी का इंजन दिया जाता है जो काफी तेजी से स्पीड पकड़ने के लिए भी जाना जाता है।

राहुल गांधी-
राहुल गांधी को अधिकतर टोयोटा कंपनी की लैंड क्रूजर कार के साथ देखा गया है। कई रैलियों में राहुल गांधी अपनी इसी लैंड क्रूजर (LC) कार के साथ दिखते रहते हैं। राहुल गांधी के पास बुलेट प्रूफ सफारी भी है इसके अलावा उनके पास लेक्सस कंपनी की LX मॉडल कार भी है।

अरविंद केजरीवाल-
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पहले तो काफी समय तक उनकी वैगनआर कार के साथ देखा गया। बाद में उनकी वह कार चोरी भी हो गई। फिलहाल अरविंद केजरीवाल टोयोटा कंपनी की इनोवा कार से चलते हैं।

अखिलेश यादव-
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के पास दो बुलेट प्रूफ मर्सिडीज बेंज कार हैं। इन कारों को उन्होंने सरकारी फंड से खरीदा था। उनकी पार्टी के प्रवक्ता ने बताया था कि इन्हें नियमों के तहत ही खरीदा गया 

मुलायम सिंह यादव-
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके मुलायम सिंह यादव को राज्य संपत्ति विभाग से मर्सिडीज बेंज ML500 गार्ड एसयूवी मिली हुयी थी। यह काफी महंगी एसयूवी थी। हालांकि लंबे समय से इस्तेमाल हो रही इस कार में तकनीकी खराबी आने के बाद अब वो इस कार का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। फिलहाल मुलायम सिंह यादव BMW कार का इस्तेमाल कर रहे हैं।  

अभी तक मुलायम सिंह जिस मर्सिडीज बेंज ML500 गार्ड से चलते थे वह कार भीतर बैठे व्यक्ति को बाहरी हमले से बचाने में सक्षम थी। मैग्नम 0.357 और 0.44 गन से निकलने वाला बुलेट भी इस कार के भीतर बैठे व्यक्ति को नुकसान नहीं पहुंचा सकती। कार में DM51 हैंड ग्रेनेड का भी कोई फर्क नहीं पड़ता। कार के भीतर ही एक फ्रेश एयर सिस्टम दिया गया है जो व्यक्ति को 5 से 8 मिनट तक शुद्ध हवा देता है। इसका इस्तेमाल गैस अटैक होने की स्थिति में किया जाता है जहां जहरीली गैस से हमला किया जाता है।

इस कार में 4.7 लीटर का V8 पेट्रोल इंजन दिया गया है। इस कार को 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में मात्र 6.5 सेकेंड का समय लगता है। इस एसयूवी कार में फ्लैट टायर दिये गये हैं जिसकी मदद से कार पंचर होने पर भी 80 किलोमीटर तक जा सकती है।

Web Title: Indian politicians and their SUVs PM Modi Range Rover to Rahul Gandhi Landcruiser
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे