लॉकडाउन में फंसे ट्रक ड्राइवरों की चिंता खत्म, ऐसे मदद करेगा 'ड्राइवर सेवा' मोबाइल एप

By रजनीश | Published: April 6, 2020 06:49 PM2020-04-06T18:49:01+5:302020-04-06T18:49:01+5:30

लोकस के सीईओ निसित रस्तोगी का कहना है कि हमने बहुत सारे लोगों के बारे में सुना है कि लोग रास्तों में फंसे हुए हैं। इस दौरान उन्हें खाने-पीने और कहीं जाने तक की परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है।

Driver Seva Mobile App to help stranded drivers on account of lockdown | लॉकडाउन में फंसे ट्रक ड्राइवरों की चिंता खत्म, ऐसे मदद करेगा 'ड्राइवर सेवा' मोबाइल एप

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsट्रक ड्राइवरों की इस स्थिति को देखते हुए सप्लाई चेन कंपनी लोकस और भारत पेट्रोलियम ने एक एप लॉन्च किया।इस एप के जरिए लॉकडाउन में फंसे ड्राइवर अपने आस-पास मौजूदा सुरक्षित पार्किंग और अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन चल रहा है। जब लॉकडाउन की घोषणा की गई तो उसके पहले तक इस स्थिति का किसी को अंदाजा नहीं था। ऐसी स्थिति में जो जहां थे उनको मजबूरी में वहीं रुकना पड़ा। ट्रकों में लंबी दूरी तक सामान पहुंचाने वाले ट्रक ड्राइवर भी जहां थे वहीं फंस गए। 

लॉकडाउन की घोषणा के दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि जो जहां है वह वहीं रहे। यातायात पूरी तरह से रोक दिया गया, सिर्फ जरूरी सेवाओं के लिए प्रयोग होने वाली गाड़ियों को ही निकलने की अनुमति दी गई। कई जगहों से ट्रक ड्राइवरों, भूखे मजदूरों की तस्वीरें और वीडियो आने लगे। 

ट्रक ड्राइवरों की इस स्थिति को देखते हुए सप्लाई चेन कंपनी लोकस और भारत पेट्रोलियम ने एक एप लॉन्च किया। इस एप के जरिए फंसे हुए ड्राइवर्स की मदद की जाएगी। इस एप का नाम ड्राइवर सेवा मोबाइल एप (Driver Seva Mobile App) रखा गया है।  

इस एप के जरिए लॉकडाउन में फंसे ड्राइवर अपने आस-पास मौजूदा सुरक्षित पार्किंग और अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ले सकते हैं। देश के कई इलाकों में अलग-अलग जगहों पर फंसे ड्राइवर ने वीडियो के जरिए बताया कि उनके पास खाने का कोई इंतजाम नहीं है, आसपास के सारे होटल, ढ़ाबे भी लॉकडाउन के चलते बंद पड़े हैं। ऐसे में उनके पास जीवित रहने के लिए कोई संसाधन नहीं है।  

ड्राइवर सेवा एप के जरिए ड्राइवरों को नजदीकी राशन की दुकान, पानी की दुकान, नजदीकी पेट्रोल पंप और ढाबों की जानकरी के साथ-साथ लोकेशन के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। लोकस के सीईओ निसित रस्तोगी का कहना है कि इस एप के जरिए ड्राइवरों की मदद करने के लिए एक बड़ी टीम काम कर रही है।

इस एप में अब तक 400 भारत पेट्रोलियम के पेट्रोल पंप और 30 से अधिक ढाबों की जानकारी उपलब्ध कराई जा चुकी है। कंपनी का कहना है कि इसे जल्द से जल्द 1000 से अधिक करने का लक्ष्य है। बता दें 21 दिन तक चलने वाले लॉकडाउन की आखिरी तारीख 14 अप्रैल है।  

लोकस के सीईओ निसित रस्तोगी का कहना है कि हमने बहुत सारे लोगों के बारे में सुना है कि लोग रास्तों में फंसे हुए हैं। इस दौरान उन्हें खाने-पीने और कहीं जाने तक की परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है। इसलिए सबको एक बार फिर साथ मिलकर लोगों की मदद करने की जरूरत है।

Web Title: Driver Seva Mobile App to help stranded drivers on account of lockdown

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे