इन स्टेशनों पर अब मिलेंगे मेट्रो वाले रिक्शे, जीपीएस से होंगे लैस, सिर्फ इतना है किराया

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 20, 2020 06:15 PM2020-02-20T18:15:30+5:302020-02-20T18:15:30+5:30

यात्री डीएमआरसी के रिक्शे से सफर करने के लिए स्मार्ट ऐप के माध्यम से भी वाहन बुक कर सकते हैं और नकद रुपये न होने पर डिजिटल रूप से भी किराया दे सकते हैं।

Delhi Metro launches 250 new e-rickshaws at 12 stations to boost last-mile connectivity | इन स्टेशनों पर अब मिलेंगे मेट्रो वाले रिक्शे, जीपीएस से होंगे लैस, सिर्फ इतना है किराया

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsइस रिक्शे से सफर करने के लिए पहले 2 किमी के लिए 10 रुपए के किराया और उसके बाद के प्रत्येक किलोमीटर के लिए 5 रुपए के हिसाब से किराया तय किया गया है।केबिन और सामने विंडस्क्रीन वाले 'स्मार्टई' नाम से चलने वाले जीपीएस-सिस्टम से लैस ये रिक्शे मेट्रो स्टेशनों से 3-4 किमी के दायरे में सुविधा प्रदान करेंगे। 

दिल्ली मेट्रो अब यात्रियों को आखिरी छोर तक यात्रा की सुविधा देगा। इसके लिए दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ने 12 और स्टेशनों पर 250 नए ई-रिक्शा शुरू किए हैं। इन नए स्टेशनों के जुड़ने के साथ अब ई-रिक्शा की कनेक्टिविटी वाले स्टेशनों की कुल संख्या 29 हो गई है। साथ ही ई-रिक्शों की संख्या भी बढ़कर 1000 से ज्यादा हो गई है। अधिकारियों के मुताबिक परिचालन निदेशक ए के गर्ग ने पटेल नगर मेट्रो स्टेशन से 250 ई-रिक्शों को रवाना किया।

ये ई-रिक्शे कुल 12 स्टेशनों कुतुब मीनार, घिटोरनी, अर्जुनगढ़, नवादा, शादीपुर, पटेल नगर, नांगलोई, नांगलोई रेलवे स्टेशन, गोविंदपुरी, हरकेश नगर ओखला, मूलचंद और बॉटेनिकल गार्डन से शुरू होंगे। डीएमआरसी (DMRC) ने अपने बयान में कहा, 'अभी तक 17 मेट्रो स्टेशनों पर लगभग 800 ई-रिक्शा एक लाख से अधिक यात्रियों को अपनी मंजिल तक पहुंचने में सुविधा दे रहे थे। इसमें वृद्धि करते हुए कुल 29 मेट्रो स्टेशनों पर चलने वाले ई-रिक्शों की संख्या 1000 से अधिक हो गई है।'

किराया
बयान के अनुसार अगले 2-3 महीनों के भीतर 12 और स्टेशनों को जोड़े जाने की संभावना है, जिसमें लगभग 500 और ई-रिक्शा शामिल किए जाएंगे। केबिन और सामने विंडस्क्रीन वाले 'स्मार्टई' नाम से चलने वाले जीपीएस-सिस्टम से लैस ये रिक्शे मेट्रो स्टेशनों से 3-4 किमी के दायरे में सुविधा प्रदान करेंगे। 

इस रिक्शे से सफर करने के लिए पहले 2 किमी के लिए 10 रुपए के किराया और उसके बाद के प्रत्येक किलोमीटर के लिए 5 रुपए के हिसाब से किराया तय किया गया है। यात्री स्मार्ट ऐप के माध्यम से भी वाहन बुक कर सकते हैं और अपनी डिजिटल रूप से भी किराया दे सकते हैं। हाल के वर्षों में, डीएमआरसी ने अंतिम छोर तक तक लोगों को पहुंचाने के लिए अपनी संपर्क प्रणाली को मजबूत करने के लिए कई पर्यावरण के अनुकूल योजनाओं की शुरुआत की है।

Web Title: Delhi Metro launches 250 new e-rickshaws at 12 stations to boost last-mile connectivity

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे