सुप्रीम कोर्ट ने दिया आखिरी मौका, 10 दिन बाद बंद हो जाएगी इन गाड़ियों की बिक्री, कहीं आपकी पसंदीदा कार और बाइक भी तो नहीं हो रही है बंद

By रजनीश | Published: April 1, 2020 05:02 PM2020-04-01T17:02:20+5:302020-04-01T17:02:20+5:30

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने राज्यों को लिखे पत्र में कहा है, ‘‘संबंधित राज्य-संघ शासित प्रदेशें के परिवहन विभाग को उच्चतम न्यायालय के आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करना है।’’

Centre asks states to comply with SC order on sale, registration of BS4 vehicles | सुप्रीम कोर्ट ने दिया आखिरी मौका, 10 दिन बाद बंद हो जाएगी इन गाड़ियों की बिक्री, कहीं आपकी पसंदीदा कार और बाइक भी तो नहीं हो रही है बंद

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsसुप्रीम कोर्ट ने बीएस-4 वाहनों की बिक्री की अनुमति तो दे दी है लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें भी रखी गई हैं।बीएस-4 वाहनों की बिक्री के मामले में सुप्रीम कोर्ट की तरफ से मिलने वाली छूटा का लाभ दिल्ली में नहीं मिलेगा।

नयी दिल्ली: केंद्र सरकार ने राज्यों से भारत चरण-चार (बीएस-4) वाहनों की बिक्री और पंजीकरण पर उच्चतम न्यायालय के आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा है। शीर्ष अदालत ने पिछले सप्ताह लॉकडाउन समाप्त होने के बाद दस दिन तक बीएस-4 वाहनों की बिक्री की अनुमति दी है।

हालांकि, दिल्ली-एनसीआर में इन वाहनों की बिक्री नहीं की जा सकेगी। इससे पहले उच्चतम न्यायालय ने बीएस-4 वाहनों की बिक्री की समयसीमा 31 मार्च, 2020 तय की थी। फेडरेशन आफ आटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) ने कोरोना वायरस फैलने और अर्थव्यवस्था में सुस्ती के बीच उच्चतम न्यायालय से इस समयसीमा को बढ़ाने की अपील की थी, जिसपर शीर्ष अदालत ने यह फैसला दिया।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने राज्यों को लिखे पत्र में कहा है, ‘‘संबंधित राज्य-संघ शासित प्रदेशें के परिवहन विभाग को उच्चतम न्यायालय के आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करना है।’’ न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की पीठ ने शुक्रवार को इस मामले पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सुनवाई की थी।

पीठ ने स्पष्ट किया था कि दिल्ली-एनसीआर में एक अप्रैल, 2020 से बीएस-4 वाहनों की बिक्री नहीं हो सकती। इसके साथ ही न्यायालय ने यह भी कहा था कि बीएस-4 वाहनों के भंडार में से सिर्फ 10 प्रतिशत वाहन ही इस 10 दिन की अवधि के दौरान बेचे जा सकते हैं।

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही साफ कर दिया था कि 1 अप्रैल से देशभर में सिर्फ बीएस6 वाहनों की ही बिक्री होगी। इसके चलते वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने कार, बाइक्स और अन्य वाहनों को काफी तेज गति से बीएस4 से बीएस6 में अपग्रेड किया।

हालांकि कंपनियों ने अपने वाहनों को बीएस4 से बीएस6 में अपग्रेड करने के दौरान कई डीजल इंजन वाली छोटी कारों को बंद करने का भी फैसला किया। इसके पीछे कंपनियों का कहना था कि डीजल इंजन वाली छोटी कारों को बीएस4 से बीएस6 में अपग्रेड करने की लागत काफी ज्यादा थी। इससे उनकी कीमत काफी ज्यादा बढ़ रही थी।

कंपनियों को अपने कई ऐसे मॉडल्स भी बंद करने पड़े या उनको पेट्रोल इंजन में शिफ्ट करना पड़ा जो काफी सक्सेसफुल मॉडल थे। लेकिन कोई कार या बाइक जो आपको काफी ज्यादा पसंद हो कंपनी उसको बंद करने की तैयारी में है या फिर उसको बीएस6 में अपग्रेड नहीं कर रही है तो यही आखिरी मौका है कि आप अपनी पसंदीदा कार या बाइक खरीद सकते हैं। हालांकि यह तभी संभव होगा जब कंपनी के पास स्टॉक में अपकी पसंदीदा कार या बाइक हो। 

Web Title: Centre asks states to comply with SC order on sale, registration of BS4 vehicles

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे