सर्दी के मौसम में कारों में होती है ये आम समस्या, बचने का सबसे आसान तरीका

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 3, 2019 04:59 PM2019-12-03T16:59:25+5:302019-12-03T16:59:25+5:30

ठंड में कार की बैट्री डाउन होना एक कॉमन समस्या है। अधिकतर गाड़ियों के साथ ऐसी परेशानी हो जाती है। थोड़ी सी समझदारी दिखाकर आप इस परेशानी से बचे रह सकते हैं।

care your car battery in winter cold weather | सर्दी के मौसम में कारों में होती है ये आम समस्या, बचने का सबसे आसान तरीका

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsआप कार हर रोज भले ही इस्तेमाल न करें लेकिन 3-5 दिन में कार को एक बार थोड़ी देर के लिये स्टार्ट कर कुछ समय के लिये जरूर छोड़ दें।यदि कार की बैट्री ठंड की वजह से बिल्कुल ही डाउन हो गई है तो मैकेनिक को बुलायें।

सर्दियों के मौसम में गाड़ियों में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार ठंड के चलते बैट्री डाउन हो जाती है तो कई बार अन्य कारणों से कार स्टार्ट नहीं होती। तो हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी कुछ कमियों के बारे में जो सर्दियों के मौसम में कारों में दिखने लगती हैं और उनकी देखभाल का तरीका क्या है...

सबसे ज्यादा परेशानी सर्दियों में कार की बैट्री को लेकर होती है। बैट्री ठंडी हो जाती है जिसके चलते कार का सेल्फ काम नहीं करता है और कार स्टार्ट होने में परेशान करती है। इस समस्या का उपाय यही है कि यदि कार की बैट्री पुरानी हो गई है तो उसे चेंज करा लें। अगर ज्यादा पुरानी नहीं है तो इसको चेक करवा लें।

दूसरा उपाय ये है कि यदि आप कार का इस्तेमाल प्रतिदिन नहीं करते हैं तो ऐसे में भी काफी संभावना रहती है कि कार की बैट्री ठंडी पड़ने की वजह से स्टार्ट न हो। ऐसे में आप कार बेशक न चलाएं लेकिन उसे बीच-बीच में स्टार्ट जरूर करते रहें। 

यदि कार की बैट्री ठंड की वजह से बिल्कुल ही डाउन हो गई है तो मैकेनिक को बुलायें। वो दूसरी बैट्री और कुछ केबल की मदद से आपकी बैट्री को चार्ज कर दोबारा स्टार्ट कर देंगे।

Web Title: care your car battery in winter cold weather

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Carकार