अब घर बैठे ऐप पर बुक करिए अनारक्षित और प्लेटफॉर्म टिकट, रेलवे ने दूरी की सीमा वाला प्रतिबंध भी हटाया

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 29, 2024 09:56 AM2024-04-29T09:56:14+5:302024-04-29T09:57:55+5:30

यूटीएस मोबाइल ऐप उपयोगकर्ता के अनुकूल और नेविगेट करने में आसान है। यह तेजी से लोकप्रिय भी हो रहा है। खासकर उन लोगों के बीच जो अक्सर स्थानीय ट्रेनों से यात्रा करते हैं और जिन्हें रोज ही अनारक्षित टिकट बुक करने की आवश्यकता होती है।

Now book unreserved and platform tickets on the app sitting at home Railways removed distance limit restriction | अब घर बैठे ऐप पर बुक करिए अनारक्षित और प्लेटफॉर्म टिकट, रेलवे ने दूरी की सीमा वाला प्रतिबंध भी हटाया

(फाइल फोटो)

Highlightsघर बैठे ऐप पर बुक करिए अनारक्षित और प्लेटफॉर्म टिकटरेलवे ने दूरी की सीमा वाला प्रतिबंध भी हटायाआसानी से अपने मोबाइल से टिकट बुक कर सकते हैं

नई दिल्ली: यात्रियों की सुविधा को देखते हुए मोबाइल ऐप पर अनारक्षित टिकट (यूटीएस) में यात्रा टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट के लिए बाहरी सीमा जियो-फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है। अब रेल उपभोक्ता घर बैठे किसी भी स्टेशन से अनारक्षित टिकट और प्लेटफार्म टिकट बुक कर सकते हैं।

टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार जियो फेंसिंग की आंतरिक सीमा यथावत अर्थात केवल स्टेशन परिसर ही रहेगी। केवल बाहर से टिकट बुकिंग की अनुमति होगी। एक बार स्टेशन परिसर में प्रवेश करने के बाद या ट्रेन में बैठकर टिकट नहीं बुक की जा सकती। पहले  जियो-फेंसिंग दूरी की सीमा 50 किमी थी। यानी कोई भी यात्री मोबाइल लोकेशन से 50 किमी के दायरे में स्थित स्टेशन से अनारक्षित/प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकता था, लेकिन अब यह प्रतिबंध हटा दिया गया है। 

भारतीय रेलवे इंटरनेट कनेक्शन वाले स्मार्ट फोन के माध्यम से यूटीएस टिकट की बुकिंग की सुविधा दे रहा है। इस सुविधा से रेल यात्री अनारक्षित टिकट पाने के लिए लंबी कतारों में खड़े होने से बच सकते हैं और आसानी से अपने मोबाइल से टिकट बुक कर सकते हैं।

यूटीएस मोबाइल ऐप उपयोगकर्ता के अनुकूल और नेविगेट करने में आसान है। यह तेजी से लोकप्रिय भी हो रहा है। खासकर उन लोगों के बीच जो अक्सर स्थानीय ट्रेनों से यात्रा करते हैं और जिन्हें रोज ही अनारक्षित टिकट बुक करने की आवश्यकता होती है।

बाहरी सीमा जियो-फेंसिंग प्रतिबंध को हटाने के साथ, भारतीय रेलवे ने यात्री सुविधा और डिजिटलीकरण की दिशा में एक और कदम उठाया है। इस कदम से अधिक लोगों को टिकट बुक करने के लिए यूटीएस मोबाइल ऐप का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने की उम्मीद है, जिससे टिकट काउंटरों पर लंबी कतारों में खड़े होने की परेशानी कम हो जाएगी।

भारतीय रेलवे ने यूटीएसनमोबाइल ऐप पर जियोफेंसिंग प्रतिबंध हटा दिया है, जिससे उपयोगकर्ता किसी भी स्थान से किसी भी गंतव्य के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। इस बदलाव से ऐप का उपयोग बढ़ने की उम्मीद है, जिसका उपयोग वर्तमान में 25% यात्री करते हैं।

Web Title: Now book unreserved and platform tickets on the app sitting at home Railways removed distance limit restriction

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे