Lok Sabha Polls Phase 3: कर्नाटक की 14 सीटों पर देखने को मिल सकती है कड़ी टक्कर, जानें किसके सामने है कौन

By मनाली रस्तोगी | Published: May 7, 2024 09:58 AM2024-05-07T09:58:39+5:302024-05-07T10:01:20+5:30

लगभग 2.59 करोड़ मतदाता सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक 28,269 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं। 

Lok Sabha Polls Phase 3 14 Seats In Karnataka To See Tough Fight Between BJP, Congress Check Key Battles | Lok Sabha Polls Phase 3: कर्नाटक की 14 सीटों पर देखने को मिल सकती है कड़ी टक्कर, जानें किसके सामने है कौन

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlights2024 में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में कर्नाटक की 14 सीटों पर मंगलवार को मतदान जारी है।कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस और भाजपा के बीच आमने-सामने की टक्कर देखने को मिलने वाली है।राज्य में पहले चरण का मतदान 26 अप्रैल को दक्षिणी और तटीय जिलों में हुआ था।

Lok Sabha Polls Phase 3: 2024 में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में कर्नाटक की 14 सीटों पर मंगलवार को मतदान जारी है। लगभग 2.59 करोड़ मतदाता सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक 28,269 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं। 

दक्षिणी राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस और भाजपा के बीच आमने-सामने की प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी क्योंकि दोनों दल उत्तरी जिलों के संसदीय क्षेत्रों में टकराव के लिए तैयार हैं, जद (एस) अपने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) साझेदार, भगवा पार्टी मैदान से दूर है। प्रतियोगिता में 14 लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं। राज्य में पहले चरण का मतदान 26 अप्रैल को दक्षिणी और तटीय जिलों में हुआ था। 

इस चरण में, ध्यान उत्तरी बेल्ट पर केंद्रित है, जहां 227 उम्मीदवार जीत के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, जिनमें 206 पुरुष और 21 महिलाएं शामिल हैं। विवाद वाले निर्वाचन क्षेत्रों में चिक्कोडी, बेलगाम, बागलकोट, बीजापुर, गुलबर्गा, रायचूर, बीदर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे और शिमोगा शामिल हैं। 

Lok Sabha Phase 3 Voting: किनके बीच है प्रमुख लड़ाई

बी.वाई. राघवेंद्र बनाम गीता शिवराजकुमार

शिवमोग्गा लोकसभा सीट कर्नाटक की महत्वपूर्ण सीटों में से एक है, जिस पर आज तीसरे चरण में मतदान हो रहा है। इस सीट पर भाजपा के बी.एस. येदियुरप्पा के बेटे बीवाई राघवेंद्र और कांग्रेस की गीता शिवराजकुमार के बीच मुकाबला होगा। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, 2019 के लोकसभा चुनाव में शिमोगा में 76.40% मतदान हुआ। यह सीट भाजपा के बी.वाई. राघवेंद्र को मिली।

हावेरी: बसवराज बोम्मई बनाम आनंदस्वामी गद्दादेवरामथ

हावेरी लोकसभा सीट भी भाजपा और कांग्रेस के बीच हाई-वोल्टेज चुनावी लड़ाई का गवाह बनेगी। भगवा पार्टी ने कर्नाटक के पूर्व सीएम बसवराज बोम्मई को हटा दिया है, जबकि सबसे पुरानी पार्टी ने पूर्व कांग्रेस के बेटे आनंदस्वामी गद्ददेवरामथ को मौका दिया है। कड़ी टक्कर देने की कोशिश कर रहे विधायक.

अतीत में चार बार के विधायक, पूर्व सीएम बोम्मई इस बार लोकसभा में प्रवेश की मांग कर रहे हैं, क्योंकि तीन बार सीट जीतने वाले मौजूदा सांसद शिवकुमार उदासी ने अपने पिता के निधन के बाद राजनीति से दूर रहने का फैसला किया है।

हावेरी, जिसे पहले धारवाड़ दक्षिण लोकसभा क्षेत्र के रूप में जाना जाता था, बाद में 2008 में परिसीमन अभ्यास के बाद बदल दिया गया था।

कालाबुरागी: भाजपा के उमेश जाधव बनाम कांग्रेस के राधाकृष्ण डोड्डामणि

कालाबुरागी लोकसभा सीट, जिसे कांग्रेस का गढ़ माना जाता है, 2019 के चुनावों में भाजपा के उमेश जाधव द्वारा सबसे पुरानी पार्टी के मल्लिकार्जुन खड़गे को हराने के बाद इसके राजनीतिक अंकगणित में बदलाव देखा गया। कालाबुरागी या गुलबर्गा, अनुसूचित जाति श्रेणी की संसदीय सीट है। भगवा पार्टी ने जाधव को दोहराया है, जबकि कांग्रेस ने सीट वापस लेने की उम्मीद के साथ राधाकृष्ण डोड्डामणि को मैदान में उतारा है। 

डोड्डामणि कांग्रेस पार्टी प्रमुख खड़गे के दामाद हैं। अन्य उम्मीदवारों में जनता दल (सेक्युलर), आम आदमी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी शामिल हैं, लेकिन उनकी उपस्थिति मामूली है। इसके अलावा यह मल्लिकार्जुन खड़गे का गृह निर्वाचन क्षेत्र भी है।

धारवाड़: प्रल्हाद जोशी बनाम विनोद आसूटी

धारवाड़ लोकसभा क्षेत्र मौजूदा चुनावों में केंद्र बिंदु बन गया है। यह लोकसभा सीट राज्य के राजनीतिक परिदृश्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। भाजपा से केंद्रीय मंत्री और मौजूदा सांसद प्रल्हाद जोशी का मुकाबला कांग्रेस से विनोद आसुती से है। 

2019 के चुनाव में धारवाड़ में जबरदस्त टक्कर देखने को मिली. जोशी ने 2,05,072 वोटों के बड़े अंतर से सीट जीती, और सबसे पुरानी पार्टी के विनय कुलकर्णी के खिलाफ 6,84,837 वोट हासिल किए।

Web Title: Lok Sabha Polls Phase 3 14 Seats In Karnataka To See Tough Fight Between BJP, Congress Check Key Battles

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे