CBSE Result 2024: कब जारी होगा CBSE बोर्ड के रिजल्ट? सामने आया बड़ा अपडेट, जानें कहां और कब करना होगा चेक

By अंजली चौहान | Published: May 1, 2024 05:04 PM2024-05-01T17:04:45+5:302024-05-01T17:05:09+5:30

CBSE Result 2024: बोर्ड के प्रवक्ता के अनुसार, परिणाम बुधवार, 1 मई को घोषित होने की संभावना के बारे में अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है। सीबीएसई सचिव हिमांशु गुप्ता ने कहा कि कक्षा 10 और 12 दोनों के परिणाम मई में घोषित किए जाएंगे।

CBSE Result 2024 When will CBSE Board results be released Big update revealed, know where and when to check | CBSE Result 2024: कब जारी होगा CBSE बोर्ड के रिजल्ट? सामने आया बड़ा अपडेट, जानें कहां और कब करना होगा चेक

CBSE Result 2024: कब जारी होगा CBSE बोर्ड के रिजल्ट? सामने आया बड़ा अपडेट, जानें कहां और कब करना होगा चेक

CBSE Result 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणामों की घोषणा करने वाला है। परीक्षा दिए लाखों स्टूडेंट कई दिनों से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। मगर अभी तक छात्रों का इंतजार खत्म नहीं हुआ है क्योंकि सीबीएसई ने न तो तय तारीख का खुलासा किया है और न ही रिजल्ट सामने आए हैं।

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक, बोर्ड के प्रवक्ता के अनुसार, बुधवार, 1 मई को परिणाम घोषित होने की संभावना के बारे में अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है। सीबीएसई सचिव हिमांशु गुप्ता ने कहा कि कक्षा 10 और 12 दोनों के परिणाम मई में घोषित किए जाएंगे।

दरअसल, यह घोषणा विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर प्रसारित एक फर्जी नोटिस की रिपोर्टों के मद्देनजर आई है, जिसमें गलत सुझाव दिया गया है कि सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के परिणाम 1 मई, 2024 को घोषित किए जाएंगे। ऐसे में बोर्ड ने छात्रों को किसी भी फर्जी नोटिस पर ध्यान न देने के लिए कहा और उन्हें अभी और इंतजार करने की सलाह दी है।

जानकारी के अनुसार, इस साल लगभग 39 लाख छात्र सीबीएसई परीक्षा में शामिल हुए और नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। परिणाम लिंक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। साथ ही छात्र इन लिंक के जरिए भी परिणाम देख सकते हैं।

- cbseresults.nic.in
- results.cbse.nic.in
- cbse.gov.in.

सीबीएसई रिजल्ट कैसे चेक करें

1- सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in या results.cbse.nic.in पर जाएं।

2- होम पेज पर सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2024 के लिंक पर क्लिक करें।

3- अपेक्षित क्रेडेंशियल-रोल नंबर या पंजीकरण संख्या का उपयोग करके लॉग इन करें।

4- अब सबमिट पर क्लिक करें।

5- सीबीएसई कक्षा 10 या कक्षा 12 के परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे।

6- परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें।

इसके अलावा, डिजीलॉकर एप्लिकेशन और वेबसाइट (digilocker.gov.in) सीबीएसई स्कोर तक पहुंचने की सुविधा भी प्रदान करती है।

कक्षा 12 के परिणामों की जांच करने के लिए आवश्यक आवश्यक क्रेडेंशियल में स्कूल रोल नंबर, एडमिट कार्ड आईडी और बोर्ड परीक्षा रोल नंबर शामिल हैं। सीबीएसई बोर्ड ने इस साल फरवरी-अप्रैल में ये परीक्षाएं आयोजित की थीं। कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से 13 मार्च के बीच हुई, जबकि कक्षा 12 की परीक्षा 15 फरवरी को शुरू हुई और 2 अप्रैल को समाप्त हुई। दो से तीन घंटे की लंबी परीक्षा एकल पाली में आयोजित की गई, जो सुबह 10:30 बजे शुरू हुई और समाप्त हुई। विषय के आधार पर या तो दोपहर 12:30 बजे या दोपहर 1:30 बजे।

पिछले वर्ष के रुझानों के अनुसार, सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के परिणाम इसी महीने आने की उम्मीद है। आधिकारिक जानकारी और नवीनतम अपडेट के लिए, छात्रों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट और उसके सोशल मीडिया पेजों को अवश्य देखना चाहिए।

Web Title: CBSE Result 2024 When will CBSE Board results be released Big update revealed, know where and when to check

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे