क्या नेकटाई स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकती है? जानिए क्या कहती है शोध

By रुस्तम राणा | Published: May 7, 2024 07:48 PM2024-05-07T19:48:02+5:302024-05-07T19:50:51+5:30

2018 के अध्ययन में पाया गया कि नेकटाई पहनने से आपके मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह 7.5 प्रतिशत तक कम हो सकता है, जिससे आपको चक्कर आ सकता है, मिचली आ सकती है और सिरदर्द हो सकता है।

Can Neckties Pose Health Hazard? Here's What Research Says | क्या नेकटाई स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकती है? जानिए क्या कहती है शोध

क्या नेकटाई स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकती है? जानिए क्या कहती है शोध

नई दिल्ली: नेकटाई पेशेवर पोशाक का महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो न केवल पोशाक को पूरा करती है बल्कि आत्मविश्वास भी जगाती है। हालाँकि, कुछ साल पहले जारी एक अध्ययन में नेकटाई से जुड़े संभावित स्वास्थ्य खतरों पर प्रकाश डाला गया था। 2018 के अध्ययन में पाया गया कि नेकटाई पहनने से आपके मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह 7.5 प्रतिशत तक कम हो सकता है, जिससे आपको चक्कर आ सकता है, मिचली आ सकती है और सिरदर्द हो सकता है। यदि वे बहुत तंग हों तो वे आपकी आँखों में दबाव भी बढ़ा सकते हैं और रोगाणुओं को ले जाने में बहुत अच्छे होते हैं।

यह शोध न्यूरोरेडियोलॉजी जर्नल में प्रकाशित हुआ था। यह 30 व्यक्तियों के डेटा का विश्लेषण करने के बाद निष्कर्ष पर पहुंचा। उन्हें दो समूहों में विभाजित किया गया था - एक ने नेकटाई के साथ एमआरआई किया, दूसरे ने बिना टाई के साथ। शोध टीम यह समझना चाहती थी कि जब पुरुष नेकटाई पहनते हैं तो मस्तिष्क रक्त प्रवाह - एक निश्चित समय में आपके मस्तिष्क से बहने वाले रक्त की मात्रा - का क्या होता है।

जर्मनी की टीम ने समूह पर तीन एमआरआई स्कैन किए - एक में उन्होंने नेकटाई को खुले कॉलर के साथ अपनी गर्दन के चारों ओर ढीला पहना हुआ था, दूसरे में कॉलर के बटन लगे हुए थे और गर्दन की टाई थोड़ी असुविधा के बिंदु पर बंधी हुई थी, और तीसरे में नेकटाई को खुले कॉलर के साथ पहना हुआ था। टाई और कॉलर फिर से ढीले हो गए। प्रत्येक एमआरआई स्कैन को पूरा होने में लगभग 15 मिनट का समय लगा।

जो लोग टाइट गांठ वाली नेकटाई पहनते थे, उनके मस्तिष्क में रक्त प्रवाह में 7.5 प्रतिशत की गिरावट देखी गई और नेकटाई ढीली होने के बाद भी इसमें औसतन 5.7 प्रतिशत की कमी बनी रही। फोर्ब्स के अनुसार, नेकटाई पहनने वाले दो को छोड़कर बाकी सभी के मस्तिष्क रक्त प्रवाह में गिरावट देखी गई, जबकि पांच में 10 प्रतिशत से अधिक की कमी देखी गई।

हालाँकि, मानव शरीर के पास दबाव में इस परिवर्तन का सुरक्षित रूप से प्रतिकार करने के तरीके हैं। साथ ही, अध्ययन की अपनी सीमाएँ हैं। यह बड़ी गर्दन वाले बड़े पुरुषों पर नेकटाई के प्रभाव का वर्णन नहीं करता है। इसके अलावा, आप अपनी नेकटाई को कितनी कसकर पहन सकते हैं, इसमें भी भिन्नताएं हैं। इसके अलावा, शोध ने मस्तिष्क रक्त प्रवाह में 7.5 प्रतिशत की गिरावट के संभावित प्रभावों की व्याख्या नहीं की।

Web Title: Can Neckties Pose Health Hazard? Here's What Research Says

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Research Analyst