New Maruti Swift India launch: नए अवतार में स्विफ्ट, 6.49 लाख रुपये में लॉन्च, 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी उपलब्ध!

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 9, 2024 06:00 PM2024-05-09T18:00:14+5:302024-05-09T18:01:44+5:30

New Maruti Swift India launch: कंपनी ने अब इसे नए अवतार में पेश किया है जिसकी शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपये से 9.64 लाख रुपये के बीच रखी गई है।

New Maruti Swift India launch 2024 EPIC launched Rs 6-49 lakh also available monthly subscription of Rs 17436 features, mileage, design other details  | New Maruti Swift India launch: नए अवतार में स्विफ्ट, 6.49 लाख रुपये में लॉन्च, 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी उपलब्ध!

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Highlightsकार के विकास पर कंपनी ने लगभग 1,450 करोड़ रुपये का निवेश किया है।पर्यावरण-अनुकूल जेड-श्रृंखला के इंजन के साथ उतारा गया है। भारत की वृद्धि की गाथा पर पूरा भरोसा है।

New Maruti Swift India launch:मारुति सुजुकी इंडिया अगली पीढ़ी की मारुति सुजुकी स्विफ्ट को लॉन्च किया। एक नया डिजाइन, बिल्कुल नया इंजन और नई सुविधाओं के साथ आपके पास है। आप इसे 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी ले सकते हैं। डिलीवरी जून 2024 से शुरू होने की उम्मीद है। ग्राहक 11,000 रुपये के शुरुआती भुगतान के साथ ऑनलाइन या अपने निकटतम डीलर पर बुकिंग कर सकते हैं। कंपनी ने अब इसे नए अवतार में पेश किया है जिसकी शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपये से 9.64 लाख रुपये के बीच रखी गई है।

स्विफ्ट की नई कार के विकास पर कंपनी ने लगभग 1,450 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इसे अधिक पर्यावरण-अनुकूल जेड-श्रृंखला के इंजन के साथ उतारा गया है। इस मॉडल का उत्पादन सुजुकी मोटर गुजरात में किया जाएगा। देश की अग्रणी वाहन विनिर्माता मारुति सुजुकी इंडिया ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह छोटी कारों के खंड को ‘फिर से सक्रिय’ करना जारी रखेगी।

क्योंकि अगले कुछ वर्षों में इसके दोबारा रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है। कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) हिसाशी ताकूची ने लोकप्रिय छोटी कार स्विफ्ट की नई पीढ़ी को पेश करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि मारुति का लक्ष्य ग्राहकों की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करना है और वह वर्ष 2030-31 तक 40 लाख इकाइयां बेचने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

ताकूची ने कहा कि प्रवेश स्तर खंड यात्री कारों की बिक्री के लिहाज से उच्च मात्रा वाला बना हुआ है जिसमें लगभग 28 प्रतिशत कारों की बिक्री होती है। ताकूची ने कहा, ‘‘बाजार के अगुवा के तौर पर हमने उस समय हैचबैक खंड में फिर से नई जान फूंकने का जिम्मा उठाया जब इस खंड को असल में वृद्धि उत्प्रेरक की जरूरत है। हमें भारत की वृद्धि की गाथा पर पूरा भरोसा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘जापान जैसे विकसित देशों में प्रति 1000 आबादी पर 600 कारें हैं जबकि भारत में यह अनुपात केवल 32 वाहनों का है। इस तरह भारत में कार खरीदने की चाहत रखने वाले लोगों की बड़ी संख्या है।’’ उन्होंने कहा कि कार स्वामित्व बढ़ने के साथ हैचबैक खंड कई ग्राहकों के लिए शुरुआती बिंदु का काम करेगा।

इस संभावना को ध्यान में रखते हुए मारुति सुजुकी हैचबैक खंड पर अपना ध्यान बनाए रखेगी। एक समय भारत के कुल यात्री वाहन बाजार में छोटी कारों का दबदबा हुआ करता था लेकिन पिछले पांच-छह वर्षों में इसकी हिस्सेदारी लगातार घटते हुए 30 प्रतिशत से भी कम हो चुकी है। इस खंड में मारुति की स्विफ्ट बेहद लोकप्रिय कार रही है।

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