पेटीएम ऐप पर नई यूपीआई आईडी कैसे एक्टिवेट करें? चेक करें सरल स्टेप्स

By मनाली रस्तोगी | Published: May 3, 2024 10:45 AM2024-05-03T10:45:17+5:302024-05-03T10:45:21+5:30

आरबीआई द्वारा पेटीएम वॉलेट में नए क्रेडिट पर रोक लगाने के बाद पेटीएम यूजर्स को अपनी यूपीआई आईडी बदलनी होगी।

How To Activate A New UPI ID On Paytm App | पेटीएम ऐप पर नई यूपीआई आईडी कैसे एक्टिवेट करें? चेक करें सरल स्टेप्स

पेटीएम ऐप पर नई यूपीआई आईडी कैसे एक्टिवेट करें? चेक करें सरल स्टेप्स

नई दिल्ली: पेटीएम ने अपने यूपीआई ग्राहक आईडी को अन्य बैंकों में स्थानांतरित करना शुरू कर दिया है। यह कदम भारतीय रिजर्व बैंक के फैसले के बाद आया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक 15 मार्च, 2024 के बाद अपने ग्राहक खातों या पेटीएम वॉलेट में नए क्रेडिट स्वीकार नहीं कर सकता है। अब पेटीएम उपयोगकर्ताओं को दूसरे बैंक में जाने के लिए अपनी यूपीआई आईडी को स्थानांतरित करना होगा जिसमें “@paytm” प्रत्यय है।

आरबीआई के फैसले के बाद नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा अधिकृत पेटीएम पेमेंट्स बैंक की मूल कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस (ओसीएल) अपने ग्राहकों के यूपीआई भुगतान को अन्य बैंकों में स्थानांतरित कर सकती है।

एनपीसीआई ने ओसीएल को अपने भागीदार बैंकों के सहयोग से तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन प्रदाता (टीपीएपी) के रूप में कार्य करने की अनुमति दी। ये भागीदार बैंक एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और यस बैंक हैं। 

नए UPI हैंडल क्या हैं?

किसी की पेटीएम यूपीआई आईडी बदलने की कोई समय सीमा नहीं है। यदि पेटीएम उपयोगकर्ता अपनी यूपीआई आईडी स्थानांतरित करने का निर्णय लेते हैं, तो उनका "@paytm" प्रत्यय भागीदार बैंक के प्रारंभिक अक्षरों के साथ बदल दिया जाएगा। यहां वे प्रत्यय दिए गए हैं जिनका उपयोग पेटीएम से जुड़े चार बैंक करते हैं:

एसबीआई यूपीआई हैंडल: "@ptsbi"

एचडीएफसी बैंक यूपीआई हैंडल: "@pthdfc"

एक्सिस बैंक UPI हैंडल: “@ptaxis”

यस बैंक UPI हैंडल: “@ptyes”

जानें Paytm पर नए UPI हैंडल पर स्विच करने का तरीका

पेटीएम ने पेटीएम आईडी को नए बैंकों में स्थानांतरित करने के बारे में स्पष्ट कदम सूचीबद्ध नहीं किए हैं। हालाँकि, कई पेटीएम यूपीआई पाठकों को पहले से ही उनके ऐप पर "महत्वपूर्ण यूपीआई अलर्ट" मिल रहे हैं, जो उपयोगकर्ताओं को अपनी मौजूदा आईडी को चार भागीदार बैंकों में से किसी एक में बदलने के लिए सचेत करते हैं।

पेटीएम पर अपनी यूपीआई आईडी बदलने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें:

सबसे पहले अपने पेटीएम प्रोफ़ाइल आइकन पर क्लिक करें, फिर “UPI और भुगतान सेटिंग्स” पर जाएँ। यहां, आपको अपनी वर्तमान पेटीएम यूपीआई आईडी दिखाई देगी।

इसके आगे, आपको एक "संपादित करें" विकल्प मिलेगा।

"यूपीआई आईडी प्रबंधित करें" पृष्ठ तक पहुंचने के लिए "संपादित करें" पर क्लिक करें। वहां से, आप एक अलग बैंक के साथ एक नई यूपीआई आईडी सक्रिय करने का विकल्प चुन सकते हैं।

अपना पसंदीदा बैंक चुनें और "सक्रिय" विकल्प पर क्लिक करें।

फिर आपका फ़ोन नंबर एसएमएस के माध्यम से सत्यापित किया जाएगा।

कुछ सेकंड के बाद, आपकी नई UPI आईडी आपकी प्राथमिक UPI आईडी बन जाएगी।

Web Title: How To Activate A New UPI ID On Paytm App

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे